अनुलोम-विलोम कर निभाई विश्व रिकाॅर्ड के लिए सहभागिता

अनुलोम-विलोम कर निभाई विश्व रिकाॅर्ड के लिए सहभागिता  अनुलोम-विलोम कर निभाई विश्व रिकाॅर्ड के लिए सहभागिता IMG 20201225 111632 scaled

अनुलोम-विलोम कर निभाई विश्व रिकाॅर्ड के लिए सहभागिता mr bika fb post

बीकानेर। पुरानी गिन्नाणी स्थित आनंदम् सभागार में शुक्रवार को समूचे भारत में पी एंड पी संस्था दिल्ली द्वारा आयोजित होने वाले अनुलोम-विलोम प्राणायाम पर बन रहे विश्व रिकाॅर्ड के लिए सामूहिक अनुलोम-विलोम का विभिन्न जिला एवं तहसील स्तर पर आयोजन हुआ। जिसमें देशभर से हजारों योग साधकों ने उत्साह के साथ अनुलोम-विलोम प्राणायाम का अभ्यास कर वल्र्ड रिकाॅर्ड के लिए भागीदारी निभाई। इसी क्रम में बीकानेर में आयोजित होने वाले ऐसे अनूठे कार्यक्रम में सैकड़ों प्रतिभागियों ने अनुलोम-विलोम प्राणायाम कर वल्र्ड रिकाॅर्ड में भागीदारी निभाते हुए फिट इंडिया के संकल्प को साकार कर आरोग्य का संदेश दिया।

अनुलोम-विलोम कर निभाई विश्व रिकाॅर्ड के लिए सहभागिता prachina in article 1

कार्यक्रम संयोजक योग गुरू दीपक शर्मा ने बताया कि वल्र्ड रिकाॅर्ड कार्यक्रम में युवाओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया, उन्होंने कहा कि वर्तमान जीवन में योग न केवल शारीरिक रूप से लाभप्रद है, बल्कि वैश्विक महामारी कोरोना में भी योग एवं प्राणायाम रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने एवं स्वस्थ जीवनशैली के लिए कारगर सिद्ध हुआ है। वरिष्ठ योगाचार्य हितेंद्र मारु एवं भारत स्काउट एंड गाइड के डाॅ. विनोद चैधरी ने योग की महता बताते हुए कहा कि योग से हमारे संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास होता है और हम जीवन में निरंतर उन्नति के पथ पर अग्रसर होते हैं। योग गुरू दीपक शर्मा ने कहा कि इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को इंटरनेशनल बुक आॅफ रिकाॅड्र्स की तरफ से प्रतिभागी प्रमाण-पत्र दिया जाएगा और रिकाॅड्र्स आॅफिशियल बुक में प्रतिभागी का नाम प्रकाशित किया जाएगा।

इस मौके पर फिजियोथैरेपिस्ट अमित पुरोहित, अंतरराष्ट्रीय साफा विशेषज्ञ पवन व्यास, कन्हैयालाल सुथार, यशस्विनी शर्मा, गोविंद ओझा, गुंजन मोदी, रविप्रकाश शर्मा, योगेश प्रजापत, भवानी शंकर, कार्तिक आचार्य, अमित मोदी, पंकज जाट, रमेश साध, पुनीत मोदी, किशन, कोमल, महिमा, प्रिया, सपना, अशोक कच्छावा के साथ ही अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहें।

COMMENTS