आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप: न्यू जीलैंड ने पाकिस्तान को दिया 238 रनों का लक्ष्य, नीशम-ग्रैंडहोम की फिफ्टी

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप: न्यू जीलैंड ने पाकिस्तान को दिया 238 रनों का लक्ष्य, नीशम-ग्रैंडहोम की फिफ्टी mr bika fb post

बर्मिंगम
जेम्स नीशम और कोलिन डि ग्रैंडहोम ने शतकीय साझेदारी करके न्यू जीलैंड को शाहीन शाह अफरीदी के शुरुआती झटकों से उंबारकर पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में बुधवार को यहां छह विकेट पर 237 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। न्यू जीलैंड का स्कोर एक समय पांच विकेट पर 83 रन था, जिसके बाद नीशम (112 गेंदों पर नाबाद 97) और ग्रैंडहोम (71 गेंदों पर 64 रन) ने जिम्मेदारी संभाली और छठे विकेट के लिए 132 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप: न्यू जीलैंड ने पाकिस्तान को दिया 238 रनों का लक्ष्य, नीशम-ग्रैंडहोम की फिफ्टी prachina in article 1
इन दोनों के अलावा केवल कप्तान केन विलियमसन (69 गेंदों पर 41) ही कुछ योगदान दे पाए। न्यू जीलैंड ने अंतिम पांच ओवरों में 53 जोड़े। नीशम ने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया। पाकिस्तान की तरफ से शाहीन ने दस ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट लिए। शादाब खान और मोहम्मद आमिर ने एक-एक विकेट लिया। पिच गीली होने के कारण खेल एक घंटे बाद शुरू हुआ और नम परिस्थितियों में केन विलियमसन का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला उल्टा पड़ गया।

पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों को अच्छा मूवमेंट मिल रहा था और उन्होंने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाकर न्यू जीलैंड का शीर्ष क्रम झकझोर दिया। दूसरे छोर से गेंद संभालने वाले मोहम्मद आमिर ने अपनी पहली गेंद पर ही मार्टिन गप्टिल को बोल्ड किया जो टूर्नामेंट में रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। इसके बाद शाहीन ने कहर बरपाया। उन्होंने कोलिन मुनरो (12), रोस टेलर (तीन) और टॉम लाथम (एक) को आउट करके स्टेडियम में बड़ी संख्या में मौजूद पाकिस्तानी दर्शकों को मदहोश कर दिया।

मुनरो ने अतिरिक्त उछाल वाली गेंद पर कदमों का इस्तेमाल किए बिना शॉट खेलने की कोशिश में स्लिप में कैच दिया। टेलर का सरफराज अहमद ने दाईं तरफ डाइव लगाकर एक हाथ से बेहतरीन कैच लपका। लैथम रक्षात्मक शॉट खेलना चाहते थे लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के पास पहुंची। पिछले दो मैचों में शतक जड़ने वाले विलियमसन भी दबाव में बड़ी पारी नहीं खेल पाए।

शादाब खान की बेहतरीन लेग ब्रेक उनके बल्ले को चूमकर सरफराज के दस्तानों में समा गई, जिससे न्यू जीलैंड को गहरे संकट में डाल दिया। नीशम और ग्रैंडहोम ने ऐसी विषम परिस्थितियों में बखूबी जिम्मेदारी संभाली, लेकिन विकेट बचाए रखने का दबाव दोनों पर साफ दिख रहा था। इन दोनों ने सहजता से रन बटोरे। नीशम ने 77 गेंदों पर अपना छठा वनडे अर्धशतक पूरा किया। ग्रैंडहोम ने वनडे में अपने तीसरे अर्धशतक के लिए 63 गेंदें खेली।

आमिर पर टूर्नमेंट में अब तक छक्का नहीं लगा था, लेकिन नीशम ने डेथ ओवरों में उनकी गेंद छह रन के लिए भी भेजी। ग्रैंडहोम हालांकि तेजी से दूसरा रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गए, जिससे 48वें ओवर जाकर यह साझेदारी टूटी। ग्रैंडहोम ने छह चौके और एक छक्का तथा नीशम ने पांच चौके और तीन छक्के लगाए। इनमें वहाब रियाज की पारी की आखिरी गेंद पर लगाया गया छक्का भी शामिल है।

Zomato  आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप: न्यू जीलैंड ने पाकिस्तान को दिया 238 रनों का लक्ष्य, नीशम-ग्रैंडहोम की फिफ्टी o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page