ईरान पर हावी हुआ अमेरिका, कतर में तैनात किए F-22 स्टेल्थ लड़ाकू विमान

ईरान पर हावी हुआ अमेरिका, कतर में तैनात किए F-22 स्टेल्थ लड़ाकू विमान  ईरान पर हावी हुआ अमेरिका, कतर में तैनात किए F-22 स्टेल्थ लड़ाकू विमान 29 06 2019 f 22 19355207 173614435

ईरान पर हावी हुआ अमेरिका, कतर में तैनात किए F-22 स्टेल्थ लड़ाकू विमान mr bika fb post

रान के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने खाड़ी क्षेत्र में अपने सैन्य बलों की तैनाती बढ़ा दी है। इसी कवायद में रडार को चकमा देने में सक्षम एफ-22 स्टेल्थ लड़ाकू विमानों को पहली बार कतर में तैनात किया गया है।

ईरान पर हावी हुआ अमेरिका, कतर में तैनात किए F-22 स्टेल्थ लड़ाकू विमान prachina in article 1
अमेरिकी वायु सेना की मध्य कमान का कहना है कि अपने सुरक्षा बलों और हितों की रक्षा के लिए एफ-22 रैप्टर स्टेल्थ लड़ाकू विमानों को तैनात किया गया है। बयान में यह नहीं बताया गया कि कितने विमान तैनात किए गए हैं? ये हाईटेक विमान रडार को चकमा देने में सक्षम हैं।

बता दें कि दोनों देशों में तनाव उस समय शुरू हुआ, जब पिछले साल मई में ट्रंप ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने का एलान किया था। इसके साथ ही उस पर कई प्रतिबंध भी लगा दिए। वाशिंगटन ने ईरान से खतरे के चलते गत मई में पश्चिम एशिया में अपने विमानवाहक पोत और बी-52 बमवर्षक विमान तैनात कर दिए थे।

ईरान ने पिछले हफ्ते अमेरिका के एक सर्विलांस ड्रोन को मार गिराया था। इसके बाद तनाव इस हद तक बढ़ गया था कि ट्रंप ने ईरान पर हमले का आदेश तक दे दिया था, हालांकि अंतिम क्षणों में वह इससे पीछे हट गए थे।

Zomato  ईरान पर हावी हुआ अमेरिका, कतर में तैनात किए F-22 स्टेल्थ लड़ाकू विमान o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page