चेक पोस्ट और क्वेरंटाइन सेंटरों का लिया जायजा

चेक पोस्ट और क्वेरंटाइन सेंटरों का लिया जायजा  चेक पोस्ट और क्वेरंटाइन सेंटरों का लिया जायजा Photo 06

बीकानेर । जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम मंगलवार को नोखा उपखंड क्षेत्र के दौरे पर रहे। इस दौरान गौतम ने चरकड़ा गांव में बने चेक पोस्ट का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कहा कि चेकपोस्ट पर और गुणात्मक सुधार किए जाएं। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों के लिए पेयजल, टायलेट, छाया जैसी सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहे। इसके और बेहतर बंदोबस्त किए जाएं। चेकपोस्ट पर स्वास्थ्य परीक्षण और बंध पत्र भरने जैसी महत्वपूर्ण कार्यवाही अमल में लाई जाती है, ऐसे में यहां सब कुछ चाक-चैबंद रहे, इसके लिए वरिष्ठ अधिकारी भी समय-समय पर चैकपोस्ट का निरीक्षण करें और निरीक्षण की रिपोर्ट भी यहां रजिस्टर में इंद्राज की जाएं।
कुमार ने मंगलवार को उपखंड में बने स्टेट क्वारेन्टाईन सेन्टरों का भी निरीक्षण कर निर्देश  दिए। गौतम नोखा गांव के दो तीन वार्डों में जहां मुंबई से आए हुए लोग होम क्वारेन्टाईन में रह रहे थे, वहां पहुंचे और उनसे से बातचीत कर समझाइश की कि बाहर सेेे आए लोग अगले 14 दिन तक क्वारेन्टाईन में ही रहें और जो एडवाइजरी जारी की गई है उसकी पालना करें। गौतम ने उनसेे पूछा  कि  यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी तो नहीं हुई। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो लोग बाहर से आए हैं, उनके घर के मुख्य दरवाजे अथवा घर के आगे की दीवार पर एक नोटिस चस्पा कर दें, जिस पर क्वारेन्टाईन की दिनांक और सदस्यों की संख्या आदि अंकित कर दी जाए, ताकि पड़ोसियों एवं आसपास के मकान में रहने वाले लोगों को भी पता रहे कि इस मकान में प्रवासी रह रहे हैं और उन्हें 14 दिन क्वॉरेंटाइन में रहना है। इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष नारायण झंवर, उपखंड अधिकारी रमेश देव, पुलिस उप अधीक्षक नेम सिंह चैहान सहित अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधि साथ थे।

वाहन को झंडी दिखाकर रवाना किया
जिला मजिस्ट्रेट कुमार ने नगर पालिका नोखा द्वारा सूखे राशन के वितरण करने के पांच वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन वाहनों के जरिए पालिका क्षेत्र के 35 वार्डों के परिवारों को सूखाा राशन वितरित किया जाएगा। कुमार ने एक बस हैदराबाद के लिए रवाना की। इस बस में हैदराबाद के विभिन्न क्षेत्रों में अटके नोखा के निवासियों को लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी प्रवासियों को अपने शहर बुलाने के लिए जिला प्रशासन और राज्य सरकार द्वारा पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। अगर 1 हजार 200 सवारी एक स्थान से आने के लिए सूचीबद्ध हो जाए तो उसकी सूची उपलब्ध करवा दी जाए, ऐसे में वहां से एक स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था कर दी जाएगी, ताकि सभी लोग ट्रेन के माध्यम से नोखा तक पहुंच सकें।

राशन सामग्री के रखरखाव को देखा
जिला कलक्टर कुमार ने नोखा उपखण्ड क्षेत्र की राजकीय उच्च्च माध्यमिक गट्टानी स्कूल में नगर पालिका बीकानेर द्वारा की जाने वाली राशन सामग्री के भण्डारण की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने कहा कि राशन सामग्री एवं सब्जी की गुणवत्ता में कोताही ना हो । उन्होंने कहा कि राशन सामग्री को ऐसे स्थान पर रखा जाना चाहिए जहां भंडारण के दौरान सामग्री के खराब होनेे की संभावनाएं ना रहे।

धैर्य और संयम रखें घर तक पहुंचाएंगे
कुमार जब गट्टानी स्कूल पहुंचे तो वहां उन्होंने देखा कि दस ऐसे लोग भी इस स्टेट क्वारेन्टाईन में थे, जो जोधपुर से  पैदल चलकर जम्मू-कश्मीर रवाना हो गए थे और नोखा में उन्हें रोक लिया गया था । गौतम ने उनसे बात कर कहा कि अब आप यहां क्वारेन्टाईन में सुरक्षित रूप से रहें, आपको जम्मू कश्मीर तक पहुंचाने के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। आप धैर्य और संयम बनाए रखें और अब दोबारा ऐसी गलती ना करें। साथ ही अगर मोबाइल से अन्य अपने साथियों से बात हो तो उन्हें भी समझाइश करें कि वे पैदल निकलने की गलती न करें। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि इन लोगों के रहने और खाने आदि की समुचित व्यवस्था की जाए।

पालिका अधिकारियों -कर्मचारियों का किया सम्मान
जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम नगर पालिका के अधिकारियों कर्मचारियों को शॉल ओढ़ाकर व महिला कार्मिकों को साड़ी भेंट करके सम्मान किया। लाॅक डाउन प्रारंभ होने से लेकर अब तक बेहतरीन कार्य करनेे वाल कर्मचारियों का सम्मान करतेे हुए गौतम नेे कहा इस संकट से लड़ने में हर व्यक्ति की भूमिका अहम रही है। उन्होंनेे  कोरोना वॉरियर्स केे कार्य की सराहनाा करते हुए कहा कि इससे दूसरे लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी। इससेे  पूर्व कुमार ने पालिका अध्यक्ष और अधिकारियों के साथ बैठक कर संपूर्ण व्यवस्थाओं की समीक्षा की। पालिका अध्यक्ष नारायण झंवर ने बताया कि नोखा नगरपालिका के 35 वार्डों में 6 हजार परिवारों का चिन्हीकरण किया गया है और इन परिवारों को आज पांचवी दफा राशन सामग्री पहुंचाई जा रही है।

COMMENTS