नासा ने मार्स 2020 रोवर को दिए व्हील्स और लेग्स, अगले साल किया जएगा प्रक्षेपण

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के इंजीनियरों ने मंगल ग्रह पर जाने वाले मार्स 2020 रोवर को बनाने की दिशा में एक और नया कीर्तिमान हासिल किया है। नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) की एक नवीनतम रिलीज के अनुसार, हाल ही में अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा अपॉरच्युनिटी रोवर में व्हील्स और लैग्स इंस्टॉल किए गए हैं, जिसे मार्स 2020 रोवर की गतिशीलता निलंबन के रूप में जाना जाता

नासा ने मार्स 2020 रोवर को दिए व्हील्स और लेग्स, अगले साल किया जएगा प्रक्षेपण prachina in article 1

दर्जन से भी ज्यादा इंजीनियरों ने 13 जून को जेपीएल के स्पेसक्राफ्ट एसेंबली फैसिलिटी में रोवर के लेग्स को एकीकृत किया था।

जेपीएल के मुताबिुक इंजीनियरों की टीम के एकीकरण के प्रयास की जटिलता को जोड़ने के लिए लिए “रॉकर-बोगी” निलंबन प्रणाली का इस्तेमाल किया गया, जो रोवर के शरीर को संतुलित रखती है, जो छह पहियों के विभिन्न पदों के आधार पर “रॉक” को ऊपर या नीचे करने में सक्षम बनाती है। जेपीएल ने कहा कि 52.5 सेंटीमीटर व्यास में निर्मित और कर्षण प्रदान करने वाले क्लीट्स या ग्रुसर के साथ मशीनी मौजूदा पहिए इंजीनियरिंग मॉडल हैंं जिन्हें अगले साल उड़ान मॉडल के साथ बदल दिया जाएगा। हर पहियए का अपना मोटर होता है। दो फ्रंट और दो रियर व्हील्स में अलग-अलग स्टीयरिंग मोटर्स भी हैं जो वाहन को पूर्ण 360 डिग्री मोड़ने में सक्षम बनाती हैं।

रोवर को जुलाई 2020 तक प्रक्षेपित किया जायेगा और इस अंतरिक्ष यान के फरवरी 2021 में मंगल की सतह को छूने की संभावना जताई जा रही है। 1,000 किलोग्राम से अधिक वजन वाला रोवर ग्रह पर किसी समय मौजूद रहे सूक्ष्मजीवीय जीवन के चिह्न तलाश कर सकेगा और वहां की जलवायु एवं भूतत्वों की विशेषता का पता लगाएगा।

COMMENTS