आज़ादी संग्राम के प्रथम नायक शहीद मंगल पांडे की जयंति पर हुआ कार्यक्रम

3 Min Read
मंगल पांडे जयंती
मंगल पांडे जयंती : बीकानेर  शाकद्वीपीय मग ब्राह्मण (पुजारी सेवक) समाज और मंगल पांडे स्मारक समिति की तरफ से आज आजादी आंदोलन के प्रथम नायक अमर शहीद मंगल पांडे की 195 वी जयंती पर रानी बाजार पुल के पास मंगल पांडे सर्किल पर कार्यक्रम आयोजित हुआ
स्मारक समिति की सदस्य और वरिष्ठ समाजसेवी कामिनी विमल भोजक मैया ने कहा की जो व्यक्ति अपने वतन के लिए जीता है जिसके लिए उसकी देश की धार्मिक और एकता की भावना का मान सर्वोच्च होता है वो वतन की हिफाजत के लिए अपने तन की परवाह भी नही करता ऐसे ही वीर पुरुष थे अमर शहीद मंगल पांडे । स्मारक समिति के शंकर सेवग ने पुष्पांजलि करते हुए कहा की वतन से प्रेम करने वाले इंसान बेहतरीन होते है लेकिन वतन पर अपनी जान देकर फिदा होने वाले फरिस्ते ही होते है ऐसे ही फरिस्ते है आज़ादी के प्रथम स्वतन्त्रता सेनानी अमर शहीद मंगल पांडे । वरिष्ठ समाजसेवी आर के शर्मा ने कहा की अपने देश और धर्म की रक्षा की खातिर बिना संसाधनों के अंग्रेजी हुकूमत से लोहा लेना बगावत करना ये मंगल पांडे जैसे वीर योद्धा ही कर सकते थे।
 वरिष्ठ समाजसेवी श्री सत्यदेव शर्मा ने कहा कि जो व्यक्ति इस देश की आन बान शान और धार्मिक सदभावना को बरकरार रखने हेतु ताकतवर ब्रिटिश हुकूमत से बगावत कर सम्पूर्ण भारत वर्ष में आज़ादी के आंदोलन की चिंगारी फूंक जाता है ऐसे अमर शहीद मंगल पांडे की जीवनी और उनके कार्यो को आमजन तक खासतौर से आज की नई पीढ़ी तक पहुंचना आवश्यक है।
             वरिष्ठ समाज सेवी श्री पुरषोत्तम सेवक ने कहा कि मंगल पांडे ना सिर्फ स्वतंत्रता सेनानी थे वरन वे ऐसे महापुरुष हुए जिन्होंने पूरे देश मे आज़ादी की अलख जगा दी क्योकि आजादी के लिए लड़ना मंगल पांडे ने ही सिखाया ।
वरिष्ठ समाजसेवी दुर्गादत  भोजक ने कहा की आज उनकी जयंती पर हम सबको ये प्रतिज्ञा लेनी चाइये ही हम सब अपने अपने परिवारों में आज़ादी के आंदोलन के वीरो की गाथाये अपने बच्चो को सुनाए ताकि वे आज़ादी का महत्व जान सके ।
           संगठन महासचिव नितिन वत्सस ने संचालन करते हुए अमर शहीद मंगल पाण्डे के व्यक्तिव और कृतित्व प्रकाश डाला आभार शिवरतन सेवग ने जताया ।
समिति द्वारा मंगल पांडे सर्किल पर बेहतरीन प्रकाश व्यवस्था करवाने में सहयोग करने वाले राजेंद्र शर्मा का शाल माला श्रीफल और मोमेंटो भेट कर अभिनंदन किया गया ।
इस अवसर पर मनोज कुमार शर्मा, राजेंद्र शर्मा, ऋषिराज शर्मा,जय कुमार शर्मा, खुश भोजक, पुलकित, नताशा वत्सस नरेंद्र, दिनेश, जैनेन्द्र, सहित  समाज के गणमान्य जन मौजूद थे।
Share This Article