बीकानेर, 24 अक्टूबर। मतदाता जागरुकता अभियान के तहत बुधवार को जिले के हजारों लोगों ने मतदान का ‘महासंकल्प’ लिया। कलक्ट्रेट परिसर में आयोजित मुख्य समारोह में 18 वर्षीय नवमतदाताओं से लेकर 93 वर्षीय वृद्धा, 30 से अधिक विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, एनसीसी कैडेट, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, आरएसी के जवान, स्कूल एवं काॅलेजों के स्टाफ सहित बड़ी संख्या में आमजन ने ‘लोकतंत्र के उत्सव’ में भागीदारी का संकल्प लिया। वहीं अन्य विधानसभा मुख्यालयों पर भी संकल्प कार्यक्रम आयोजित हुए।
कलक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. एन. के. गुप्ता ने शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने मताधिकार का उपयोग जरूर करें। यह संदेश प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। इसके लिए हमें सामूहिक प्रयास करने होंगे। उन्हांेने कहा कि मतदान प्रतिशत वृद्धि के मामले में बीकानेर प्रदेश में पहले स्थान पर पहुंचे, ऐसी कोशिश हो। पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने कहा कि किसी भी लोकतांत्रिक देश में मतदान महत्त्वपूर्ण प्रक्रिया है। इसके प्रति जन-जन को प्रेरित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। प्रत्येक व्यक्ति, मताधिकार का महत्त्व समझे और इसमें बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाए।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए. एच. गौरी ने मतदान के महत्त्व एवं मतदाता जागरुकता अभियान के बारे में बताया। अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन स्वीप के सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने किया। इस अवसर पर उपनिवेशन विभाग के अतिरिक्त आयुक्त यशवंत भाकर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन कुमार, उपखण्ड अधिकारी मोनिका बलारा, जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया, डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सतीश कौशिक, एमएस काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. उमाकांत, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार सहित अन्य लोग मौजूद थे।
इन विभागों ने निभाई भागीदारी-
कार्यक्रम में कलक्ट्रेट, नगर विकास न्यास, नगर निगम, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परिषद, काॅलेज शिक्षा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय, राजूवास, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय, डूंगर महाविद्यालय, एमएस काॅलेज, नेहरु शारदा पीठ, एलआइसी, सिस्टर निवेदित महाविद्यालय, बिन्नाणी काॅलेज, बेसिक महाविद्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता सहित विभिन्न विभागों ने भागीदारी निभाई।
93 वर्षीया शुग्रा ने कहा ‘जरूर करें मतदान’
महासंकल्प की भागीदार बनी 93 वर्षीय शुग्रा पत्नी शरफुद्दीन ने बताया कि वह सदैव मतदान करती है। उसने दूसरों को भी मताधिकार का उपयोग जरूर करने की सीख दी। वहीं कार्यक्रम में पहली बार मताधिकार की योग्यता पाने वाले युवा भी बड़ी संख्या में थे। इनमें मतदान के प्रति उत्सुकता थी। कार्यक्रम में विशेष योग्यजनों ने भी संकल्प लेकर दूसरों को मतदान में भागीदारी का संदेश दिया।
‘स्वीप काॅर्नर’ में किया ‘वीवीपेट’ का प्रदर्शन
कार्यक्रम स्थल पर ‘स्वीप काॅर्नर’ में मतदान प्रक्रिया के बारे में बताया गया। आमजन को ईवीएम-वीवीपेट की कार्यप्रणाली की जानकारी दी गई तथा ‘माॅक पोल’ किया गया। कलक्ट्रेट परिसर में लगाए गए विशाल ‘वीडिया वाॅल’ के माध्यम से मतदान की जानकारी भी आमजन के लिए उत्सुकता का केन्द्र थी। बड़ी संख्या में लोगों ने इसके माध्यम से ज्ञानवर्द्धन किया।
जिलेभर में हुए कार्यक्रम
जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय के अलावा विधानसभा स्तर पर भी कार्यक्रम हुए। खाजूवाला विधानसभा मुख्यालय पर उपखण्ड अधिकारी रमेश देव ने शपथ दिलाई। इसके बाद मतदाता जागरुकता रैली निकाली गई। यह विभिन्न मार्गों से होकर गुजरी। उपखण्ड अधिकारी के नेतृत्व में बुधवार को ही विभिन्न स्थानों पर स्टीकर-बैनर लगाए गए। नोखा के तहसील परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी श्योराम वर्मा ने शपथ दिलाई। इसमें लगभग पांच सौ लोगों की भागीदारी रही। ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रत्येक पीइइओ विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया। पूगल तहसील कार्यालय में भी संकल्प कार्यक्रम हुआ। उपखण्ड अधिकारी राजेश नायक ने शपथ दिलाई।
कोलायत में ‘नवमतदाता’ ने दिलाई शपथ
कोलायत विधानसभा क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी रतनलाल स्वामी सहित सैकड़ों लेागों की मौजूदगी में ‘नवमतदाता’ ने शपथ दिलाई। स्वामी ने बताया कि इस दौरान रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान में भागीदारी का संदेश दिया गया। श्रीडूंगरगढ़ उपखण्ड कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी रामरख मीणा ने शपथ दिलाई। लूणकरणसर में आयोजित संकल्प कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी कैलाश चंद्र मीणा ने शपथ दिलाई। उन्होंने वीवीपेट-ईवीएम के बारे में जानकारी दी।

Post not found !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *
You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>