इंदिरा रसोइयों में भोजन की गुणवत्ता की जांच करने पहुंचे जिला कलेक्टर सहित 31 अधिकारी

3 Min Read

बीकानेर। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल सहित 31 अधिकारी गुरुवार को जिले में संचालित इंदिरा रसोइयों में पहुंचे और यहां भोजन की गुणवत्ता सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अधिकारियों ने निर्देश दिए कि आमजन को पौष्टिक भोजन की समयबद्ध उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।  इस दौरान रसोई परिसर में साफ-सफाई और हाइजीन व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया। सभी अधिकारियों ने खाना चखकर गुणवत्ता परखी और यहां मौजूद लोगों से बातचीत कर फीडबैक भी लिया। निरीक्षण के दौरान कुछ स्थानों पर व्यवस्थाओं में कमी पाए जाने पर अविलंब सुधार के निर्देश दिए गए।

जिला कलक्टर ने पीबीएम परिसर में देखी व्यवस्थाएं
जिला कलक्टर ने पीबीएम अस्पताल संचालित इंदिरा रसोई का निरीक्षण किया और व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने भोजन के भंडारण, साफ-सफाई आदि की जांच की। उन्होंने भोजन चखकर गुणवत्ता जांची तथा रसोई संचालक को दाल और रोटी की गुणवत्ता में सुधार करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने बताया कि अधिकारियों द्वारा औचक निरीक्षण में इंदिरा रसोइयों की व्यवस्थाएं संतोषजनक पाई गई है। एक स्थान पर व्यवस्थाएं ठीक नहीं मिली। इस इंदिरा रसोई के संचालक को व्यवस्थाएं सुधारने के लिए कहा गया है। यदि व्यवस्थाएं नहीं सुधारी गई तो रसोई संचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी।
जिला कलेक्टर ने बताया कि आमजन को मापदण्डों के अनुरूप भोजन मिले, इसे सुनिश्चित किया जाएगा। गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं हो, इसे लेकर स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान खाना भंडारण व्यवस्थाएं, साफ-सफाई, खाने को ढक कर व गर्म रखने सहित भोजन की गुणवत्ता की जांच कीे। अधिकारियों ने प्राईवेट बस स्टेण्ड के पास सेटेलाइट अस्पताल, रेलवेस्टेशन, रोडवेज बस स्टेण्ड के बाहर सहित समस्त इंदिरा रसोइयों का भ्रमण किया।

इन अधिकारियों ने किया निरीक्षण
इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने पॉलिटेक्निक कॉलेज बीकानेर परिसर में, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश ने बीछवाल फायर स्टेशन पर आश्रय स्थल पर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा सेटेलाइट अस्पताल, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा ने पीबीएम अस्पताल परिसर में शुभम कॉम्पलेक्स के पास, सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने पशुचिकित्सालय के हॉल में संचालित इंदिरा रसोई का निरीक्षण किया।

Share This Article