राजस्थान में इस साल खोले जाएंगे 37 नए सरकारी कॉलेज

राजस्थान में इस साल खोले जाएंगे 37 नए सरकारी कॉलेज  राजस्थान में इस साल खोले जाएंगे 37 नए सरकारी कॉलेज yg 1

जयपुर: प्रदेश में इस साल सरकार की ओर से 37 नये सरकारी कॉलेज खोले जा रहे हैं. नए खोले गए सरकारी कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

राजस्थान में इस साल खोले जाएंगे 37 नए सरकारी कॉलेज prachina in article 1

फिलहाल अधिकतर कॉलेजों को या तो सरकारी स्कूलों में संचालित किया जाएगा या फिर अस्थाई भवन में इनको संचालित करने की मंजूरी मिली है. इन सरकारी कॉलेजों में 26 अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 9 सितम्बर तक प्रवेश प्रक्रिया चलेगी.

इसके साथ ही 22 सितम्बर को पहली प्रवेश सूची के साथ 26 सितम्बर से शैक्षणिक सत्र की भी शुरूआत होगी. राजधानी जयपुर के कंवर नगर स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के दो कमरों में सरकारी कॉलेज संचालन की मंजूरी मिली है.

स्कूल में आज सरकार द्वारा गठित नोडल टीम की ओर से दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. साथ ही आसपास के क्षेत्र में अभिभावकों से कॉलेज में विद्यार्थियों के प्रवेश को लेकर भी आग्रह किया गया. स्कूल में खुलने वाले राजकीय महाविद्यालय की नोडल प्राचार्य डॉ. स्निग्धा शर्मा ने बताया कि फिलहाल स्कूल के दो कमरे कॉलेज के लिए आवंटित किए गए हैं, जिसमें सहशिक्षा के लिए 200 सीटों पर प्रवेश  होगा. प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसलिए आज कॉलेज में व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया है. साथ ही शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले सभी तैयारियों को पूरा करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

COMMENTS