परम्परागत एवं उल्लास के साथ मनाया 72 वां गणतंत्र दिवस

परम्परागत एवं उल्लास के साथ मनाया 72 वां गणतंत्र दिवस  परम्परागत एवं उल्लास के साथ मनाया 72 वां गणतंत्र दिवस 20210126093205 IMG 9772

परम्परागत एवं उल्लास के साथ मनाया 72 वां गणतंत्र दिवस mr bika fb post

बीकानेर। 72 वां गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय समारोह डाॅ.करणीसिंह स्टेडियम में मंगलवार को परम्परागत एवं उल्लास के साथ मनाया गया।
समारोह के मुख्य अतिथि ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. बी.डी.कल्ला ने राष्ट्रीय घ्वज तिरंगा फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने शान्ति के दूत सफेद कपोत और रंगबिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया।
इस पावन अवसर पर परेड में दसवीं तथा थर्ड आरएसी की प्लाटुन, राजस्था पुंलिस की महिला एवं पुरूष प्लाटुन, अरबन होमगार्डस तथा महारानी काॅलेज की एन.सी.सी. की टुकड़ी ने भाग लिया। शारीरिक शिक्षकों ने व्याम और योगा का प्रदर्शन किया। आरएसी की दसवीं बटालियन के जवान सूरज राणा ने मोटर साइकिल पर हैरगंेज करतब दिखाए।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री डाॅ.कल्ला ने कहा कि हर साल 26 जनवरी को भारत अपना गणतंत्र दिवस मनाता है क्योंकि इसी दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। भारतीय संसद में भारत के संविधान के लागू होते ही हमारा देश पूरी तरह से लोकतांत्रिक गणराज्य बना। उन्होंने कहा कि देश के लिए आज का दिन काफी अहम है। आज देश अपना 72 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। उन्होंने कहा कि संविधान में समानता, एकता और धार्मिक सहिष्णुता की बात कही गई है। उन्होंने आव्हान किया कि देश को बेरोजगारी व मंहगाई से मुक्त करवाने तथा सभी को स्वालम्बन बनने की दिशा में मिलजुलकर हम आगे बढे़। उन्होंने देश की आजादी में स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान का स्मरण किया और कहा कि हम संकल्प लें कि धार्मिक, जाति के नाम पर विवाद नहीं करंेगे।
डाॅ.कल्ला ने गत् दो वर्षों में राज्य मे हुूए विकास कार्यों पर प्रकाश डाला और कहा कि राज्य के 33 जिलों में नए मेडिकल काॅलेज बने और 1496 मेगावाट बिजली का उत्पादन हुआ। जल जीवन मिशन के तहत अगले 3 वर्षों में सभी को घर-घर पेयजल कनेक्शन दिए जाएंगे। सवा करोड़ लोग इंदिरा रसोई का लाभ ले चुके हैं। उन्होंने कहा कि बीकानेर के लिए साढे़ पांच सौ करोड़ रूपये की पेयजल योजना प्रक्रियाधीन है।
डाॅ.कल्ला ने किया पुरस्कृत- गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा झांकियां निकाली गई। जिसमंे नगर विकास न्यास की शहर में हुए विकास कार्यों पर आधारित  झांकी को प्रथम, निगर निगम द्वारा इंदिरा रसोई की झांकी द्वितीय और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की ’कोरोना’ पर आधारित झांकी तृतीय स्थान पर रही। इन विभागों के अधिकारियों को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया। साथ ही उन्होंने महिला अधिकारिता विभाग के ’सशक्त बालिका-सशक्त समाज’ विषयक प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर ग्रामीण क्षेत्र मंे रवाना किया।
संभागीय आयुक्त बी.एल.मेहरा, आईजी पुलिस प्रफुल्ल कुमार, जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा, बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त सुनीता  चौधरी  , अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरूण प्रकाश शर्मा, आयुक्त नगर निगम ए.एच.गौरी, मुख्यकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ओम प्रकाश, उपायुक्त निगम पंकज शर्मा, पूर्व सांसद जमना बारूपाल, यशपाल गहलोत, पूर्व आईपीएस मदन गोपाल मेघवाल, महेन्द्र गहलोत, जियाउर रहमान आरिफ, सुमित कोचर, सुषमा बारूपाल सहित राजस्थान प्रशासनिक सेवा और राजस्थान पुलिस सेवा के अधिकारियों ने समारोह में शिरकत की। संचालन रविन्द्र हर्ष, संजय पुरोहित, ज्योति प्रकाश रंगा तथा मंदाकनी जोशी ने किया।

परम्परागत एवं उल्लास के साथ मनाया 72 वां गणतंत्र दिवस prachina in article 1

COMMENTS