विश्व पृथ्वी दिवस पर बनाई 900 वर्ग फुट की पेटिंग

विश्व पृथ्वी दिवस पर बनाई 900 वर्ग फुट की पेटिंग  विश्व पृथ्वी दिवस पर बनाई 900 वर्ग फुट की पेटिंग Photo 3

विश्व पृथ्वी दिवस पर बनाई 900 वर्ग फुट की पेटिंग mr bika fb post

बीकानेर। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय के तत्वावधान में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर गुरुवार को जूनागढ के आगे विशाल पेंटिंग के माध्यम से कोरोना के विरुद्ध जन जागरूकता का सन्देश दिया ।स्काउट के सीओ जसवन्तसिंह राजपुरोहित ने बताया कि 900 वर्ग फुट की पेटिंग में पृथ्वी का चित्र बनाकर कोरोना महामारी से बचाने में सहयोग का संदेश दिया गया। जन अनुशासन पखवाडा के तहत जनजागरूकता के संदेश नो मास्क नो मूवमेंट को मुख्य तौर पर दर्शाया गया। साथ ही दो फीट की दूरी मास्क है जरूरी का संदेश भी लिखा गया। उन्होंने बताया कि वर्तमान कोरोना महामारी में आॅक्सीजन की महत्ता को लोग समझ रहे है, इसलिये अधिकाधिक पौधारोपण का सन्देश भी पेंटिंग के माध्यम से दिया गया। चित्रकार एवं स्काउटर श्रीवल्लभ पुरोहित के  निर्देशन में रविप्रकाश, कृष्ण कुमार गोदारा, कंवरराम, हर्षित स्वामी, रुद्र स्वामी, कपिल सुथार सहित 45 रोवर रेंजर ने मिलकर छह घन्टे में यह पेंटिंग बनाई।
इस अवसर पर सहायक राज्य संगठन आयुक्त मानमहेन्द्रसिंह भाटी ने कहा कि धरती हमारी जननी है, विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर सभी का इसके संरक्षण हेतु संकल्पित होना चाहिए। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करना चाहिए।
मण्डल सचिव देवानन्द पुरोहित ने कहा कि ग्लोबल वार्मिग को कम करने के उपाय हमें निरन्तर करने चाहिए। नियमित पौधारोपण करें और इनकी देखभाल करें।
इस अवसर पर सीओ गाइड ज्योतिरानी महात्मा, स्थानीय संघ सचिव घनश्याम स्वामी, लीडर ट्रेनर धनवन्ती विश्नोई, स्काउटर डां विनोद चैधरी, गाइडर सोनू शर्मा आदि उपस्थित रहे।

विश्व पृथ्वी दिवस पर बनाई 900 वर्ग फुट की पेटिंग prachina in article 1

COMMENTS

You cannot copy content of this page