म्हारे नाम सु म्हारो घर अभियान के नाम पट्टिका का हुआ वितरण

म्हारे नाम सु म्हारो घर अभियान के नाम पट्टिका का हुआ वितरण  म्हारे नाम सु म्हारो घर अभियान के नाम पट्टिका का हुआ वितरण IMG 20200824 WA0025

बीकानेर, जिला प्रशासन, महिला अधिकारिता एवं विशाखा ऑक्सफैम संस्था द्वारा पंचायत समिति बीकानेर सभागार में सोमवार को निशुल्क राशन वितरण ’म्हारे नाम सु म्हारो घर अभियान के नाम पट्टिका वितरण, इंदिरा महिला शक्ति योजना के शिक्षा सेतु कार्यक्रम के तहत कार्यक्रम आयोजित हुआ।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) सुनीता चैधरी के मुख्य आथित्य में हुए कार्यक्रम में स्टेट ओपन स्कूल में कक्षा 10वीं और 12वीं में निःशुल्क पंजीकरण को प्रोत्साहन के बारे में चर्चा की गई। कार्यक्रम में उप निदेशक महिला अधिकारिता विभाग डॉ अनुराधा सक्सेना द्वारा किए गए नवाचार म्हारे नाम सु म्हारो घर अभियान की जानकारी दी गई एवं बताया गया कि उक्त अभियान से समाज में बालिकाओं को एक नई पहचान मिलेगी। उन्होंने बताया गया कि इंदिरा महिला शक्ति योजना के तहत शिक्षा क्षेत्रों कार्यक्रम में स्टेट ओपन स्कूल के माध्यम से  10वीं और 12वीं कक्षा में बालिकाओं को प्रवेश दिला कर जोड़ा जाएगा।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला कलेक्टर द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत नाम पट्टिका किशोरियों को वितरण की गई और शिक्षा सेतु कार्यक्रम राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के सौजन्य से निशुल्क पंजीकरण कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि इससे अधिक से अधिक महिलाएं और किशोरियों को किसी कारणवश शिक्षा से वंचित रही है उनके लिए कुछ करने का सुनहरा मौका है।  उन्होंने कहा कि इन दोनों कार्यक्रमों से समाज में सकारात्मक बदलाव आएगा और बालिकाओं का सशक्तिकरण होगा।
इस अवसर पर क्राई युनिसेफ के समन्वय अरुण बिठ्ठू ने बताया कि इंदिरा महिला शक्ति निधि योजना के तहत शिक्षा सेतु एक ऐसी योजना है जिसमें नियमित स्कूली शिक्षा से वंचित बालिकाओं को उच्च शिक्षा हेतु एक सुनहरा अवसर प्राप्त होता है।  उन्होंने यह भी बताया कि इसमें न केवल महिला अधिकारिता विभाग की जिम्मेदारी है, बल्कि जिला, ब्लाक, ग्राम स्तर के समस्त विभागों को बढ़-चढ़कर भागीदारी निभानी चाहिए, जिससे कोई भी महिला किशोरी इस योजना वंचित ना रहे। उन्होंने बताया कि दसवीं कक्षा में प्रवेश हेतु न्यूनतम आयु 14 वर्ष में और 12 वीं में प्रवेश हेतु न्यूनतम आयु 15 वर्ष है।
कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती किरण चैधरी, मंजू चैधरी, माया बिश्नोई, विमला, नरेंद्र उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन महिला सुरक्षा केंद्र की समन्वयक श्रीमती मंजू नांगल द्वारा किया गया।  धन्यवाद प्रचेता विजयलक्ष्मी द्वारा दिया गया।

म्हारे नाम सु म्हारो घर अभियान के नाम पट्टिका का हुआ वितरण prachina in article 1

COMMENTS