कचौरी-पकौड़ी और भटूरे वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई , जानिए क्यों

कचौरी-पकौड़ी और भटूरे वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई , जानिए क्यों  कचौरी-पकौड़ी और भटूरे वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई , जानिए क्यों kxholi

कचौरी-पकौड़ी और भटूरे वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई , जानिए क्यों mr bika fb post

भुजिया, कचौरी-पकौड़ी, नमकीन, भटूरे आदि बनाने वाले व्यापारी तेल (Oil) को 3 बार से अधिक नहीं उबाल सकेंगे. भारतीय खाद्य सुरक्षा (Indian Food Security) और मानक प्राधिकरण ने इस अनुपयोगी खाद्य तेल को खरीद कर बॉयोडीजल (Biodiesel) बनाने की योजना बनाई है.

कचौरी-पकौड़ी और भटूरे वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई , जानिए क्यों prachina in article 1

केन्द्र सरकार ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) के अधीन भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसआई) के नियमों की सख्ती से पालना के निर्देश दिए हैं.

पूड़ी-कचौड़ी और समोसा को कई बार तलने के बाद खराब तेल को अब उपयोगी बनाने की ओर कदम बढ़ाए जा चुके हैं. बाजार में छोले-भटूरे, कचोरी, समोसे, पकोड़े, नमकीन तलने के खाद्य तेल को तीन से अधिक बार काम में लेने और बार-बार उपयोग में लेने पर उसकी गुणवत्ता समाप्त होकर कैंसर कारक तत्व पैदा हो जाते हैं. लोगों के स्वास्थ्य को बचाने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने इस अनुपयोगी खाद्य तेल को खरीद कर बॉयोडीजल बनाने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए बॉयोडीजल प्राधिकरण (Biodiesel authority) ने छह विभागों के साथ मिलकर अनुपयोगी खाद्य तेल को 30 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से खरीदकर बॉयोडीजल में परिवर्तन करने की योजना बनाई है. इस योजना से लोगों का स्वास्थ्य की रक्षा के साथ रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे.

ऐसे काम करेंगे छह विभाग
1. खाद्य सुरक्षा विभाग छोले-भटूरे, कचोरी, समोसे, पकोड़े, नमकीन तलने के कारखानों, होटलों, मिष्ठान भंडारों पर तीन बार से अधिक बार तेल में तलने की पाबंदी लगाएगा.
2. बायोफ्यूल प्राधिकरण अनुपयोगी तेल को एकत्रित करने वाले और बॉयोडीजल बनाने वालों को पंजीकृत करेगा.
3. जिला प्रशासन, स्थानीय निकाय और चिकित्सा-स्वास्थ्य विभाग की टीमें सेंपल एकत्रित कर कारवाई करेगी और प्राधिकरण को सूची उपलब्ध करवाएगी.
4. आईओसीएल बॉयोडीजल बनाने वाले कारखानों से बॉयोडीजल एकत्रित करेगा. इसके बाद पेट्रोलियम कंपनी को बॉयोडीजल सप्लाई किया जाएगा.

COMMENTS