बीकानेर

शहरी क्षेत्र में सफाई व लाइट सुचारु नहीं होने पर होगी कार्यवाही

बीकानेर। शहरी क्षेत्र की साफ-सफाई, सार्वजनिक प्रकाश, पेयजल पाइप लाइन लीकेज तथा सड़क दुरूस्तीकरण सहित प्रमुख पार्कों, चौराहों, सर्किल्स के रखरखाव और सौन्दर्यकरण कार्यों की मॉनिटरिंग विभिन्न अधिकारियों द्वारा की जाएगी। इन अधिकारियों के फीडबैक के आधार पर संबंधित विभागों को त्वरित कार्यवाही करनी होगी।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बुधवार को शहरी क्षेत्र की आधारभूत सुविधाओं से संबंधित बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शहर साफ-सुथरा और स्वच्छ रहे तथा सभी संसाधनों का बेहतर उपयोग हो, इसके मद्देनजर शहर को विभिन्न जोन में बांटते हुए अधिकारियों को इनकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी जाएगी। यह अधिकारी प्रतिदिन अपने-अपने आवंटित क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे तथा सफाई, रोड लाइट, पाइप लाइन लीकेज सहित अन्य कमियों के बारे में नगर निगम को त्वरित फीडबैक देंगे। इसके लिए निगम द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा तथा इसमें प्राप्त क्वेरी का संबंधित विभाग द्वारा अविलंब निस्तारण किया जाएगा।

सर्वश्रेष्ठ जमादार-सफाईकर्मी होंगे सम्मानित
जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम द्वारा उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग किया जाए। जमादारों और सफाई कार्मिकों का क्षेत्र निर्धारित करते हुए इन क्षेत्रों की प्रभावी सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक क्षेत्र के प्रमुख स्थानों पर जमादार और सफाई कर्मी का नाम और मोबाइल नंबर अंकित किया जाए एवं निगम द्वारा भी इसकी नियमित मॉनिटरिंग भी की जाए। उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले सफाई कर्मी और जमादार को निगम द्वारा प्रति माह सम्मानित भी किया जाएगा।

संस्थाओं और आमजन का लेंगे सहयोग
जिला कलक्टर ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने में निगम और अधिकारियों के साथ स्वयंसेवी संस्थाओं और आमजन का सहयोग भी लिया जाए। वार्ड तथा मोहल्ला विकास समितियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से वार्डवार श्रमदान और स्वच्छता अभियान आयोजित किए जाएं। शहर के प्रमुख प्रवेश मार्गों पर स्वच्छता के विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जलदाय विभाग द्वारा पाइपलाइन दुरूस्तीकरण से पूर्व नियमानुसार अनुमति ली जाए तथा कार्य पूर्ण करने के पश्चात टूट-फूट भी दुरुस्त की जाए। बिना अनुमति सड़क को क्षति पहुंचाए जाने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

पार्कों-चौराहों का सौंदर्य बिगाड़ने वालों के विरूद्ध हो कार्यवाही
जिला कलक्टर ने कहा कि नगर विकास न्यास और नगर निगम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के पार्कों, चौराहो और सर्किल का चिन्हीकरण कर लिया जाए तथा इनके सौंदर्यकरण के साथ रखरखाव की दृष्टि से संस्थाओं को गोद देने की कार्रवाई भी की जाए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों तथा सर्किल पर पोस्टर, पेंप्लेट और बैनर लगाकर इनका सौन्दर्यकरण बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई तथा उनके खिलाफ जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने अगले दो-तीन दिन में यह कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की संभावनाओं के मद्देनजर 7 दिनों में रूट निर्धारित करते हुए इसकी सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव नरेंद्र सिंह पुरोहित, उप निदेशक स्थानीय निकाय अलका विश्नोई, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा सहित विभिन्न अधिकारीगण मौजूद रहे।

What's your reaction?