मोहता सराय खदान क्षेत्र में विकसित होगा एडवेंचर टूरिज्म प्वाइंट

2 Min Read

बीकानेर। मोहता सराय खदान क्षेत्र को एडवेंचर टूरिज्म प्वाइंट के रूप में विकसित किया जाएगा। इस खदान में विभिन्न किस्मों के छायादार और सजावटी पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। पूरे क्षेत्र में हरियाली की जाएगी। रोप वे और हैंगिंग ब्रिज इसका मुख्य आकर्षण होगा।

जिला कलेक्टर तथा नगर विकास न्यास अध्यक्ष भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि बीकानेर शहरी क्षेत्र में एडवेंचर टूरिज्म की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। इसके लिए विभिन्न स्थानों का चिन्हीकरण किया गया है। प्रारंभिक चरण में मोहता सराय क्षेत्र की एक खदान को श्एडवेंचर टूरिज्म पॉइंटश् के रूप में विकसित किया जाएगा। आमजन के अवलोकन और सुरक्षा की दृष्टि से खदान के बाहरी क्षेत्र में आकर्षण रेलिंग लगाकर इसे जयपुर के एक सघन वन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

इसके लिए खदान के मूल स्वरूप को संरक्षित रखते हुए इसमें सघन पौधारोपण किया जाएगा। रंग बिरंगी रोशनी से इसे विशेष आकर्षण का केंद्र बनाया जाएगा। बरसाती पानी का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण किया जाएगा। जिला कलक्टर ने बताया कि खदान के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक पहुंचने के लिए रोप वे बनाया जाएगा, जो कि बीकानेर का पहला रोप वे होगा और यह पहाड़ी क्षेत्रों सा अहसास करवाएगा। यहां हैंगिंग ब्रिज भी बनाया जाएगा। साथ ही एडवेंचर की विभिन्न गतिविधियों की व्यवस्था होगी।

जिला कलेक्टर ने न्यास सचिव को इसकी विस्तृत योजना बनाने की निर्देश दिए हैं। साथ ही रोप वे के लिए विशेषज्ञों से चर्चा करने और आवश्यकता के अनुसार साइट विजिट करवाने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में बनने वाला यह श्एडवेंचर टूरिस्ट पॉइंटश् बीकानेर को नई पहचान दिलाएगा। उल्लेखनीय है कि जिला कलक्टर कलाल ने गत दिनों इस क्षेत्र का दौरा किया था और इसे विकसित करने के निर्देश दिए थे। इस दौरान इस दौरान न्यास सचिव नरेंद्र सिंह पुरोहित सहित अन्य तकनीकी अधिकारी साथ रहे।

Share This Article