fbpx

राजस्थान में पेट्रोल के बाद अब डीजल भी 100 रुपए के पार निकला

राजस्थान में पेट्रोल के बाद अब डीजल भी 100 रुपए के पार निकला  राजस्थान में पेट्रोल के बाद अब डीजल भी 100 रुपए के पार निकला dejl

राजस्थान में पेट्रोल के बाद अब डीजल भी 100 रुपए के पार निकला mr bika fb post

जयपुर। देशव्यापी विरोध के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन शनिवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी। तेल कंपनियों ने पेट्रोल में 29 पैसे और डीजल में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद अब पेट्रोल 102.73 रुपए और डीजल 95.92 रुपए प्रति लीटर हो गया हैं। तेल कंपनियों ने जून माह में ही ये सातवीं बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए हैं।

राजस्थान में पेट्रोल के बाद अब डीजल भी 100 रुपए के पार निकला prachina in article 1

इस तरह साल 2021 में तेल कंपनियों ने 49 बार दामों में बढ़ोतरी कर डीजल के दाम 15.07 रुपए और पेट्रोल के दाम 14.08 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। श्रीगंगानगर में अब डीजल 100.05 रुपए प्रति लीटर हो चुका हैं ।वहीं पेट्रोल 107.22 रुपए प्रति लीटर हो चुका है। श्रीगंगानगर देश का एक मात्र जिला जहां पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम 100 रुपए लीटर के पार हो गए है।

इन राज्यों में 100 पार पेट्रोल

छह राज्यों एव केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल का खुदरा भाव 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा पहुंचा है, ये राज्य हैं, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लद्दाख। स्थानीय करों और मूल्य वर्धित कर (वैट) की दरें अलग-अलग होने के कारण ईंधन के दाम विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होते हैं।

राजस्थान में सबसे ज्यादा वैट

राजस्थान देश में पेट्रोल और डीजल पर सबसे ऊंची दर से वैट लगाता है। उसके बाद मध्य प्रदेश, महराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का स्थान है। मुंबई 29 मई को पहला महानगर बना, जहां पेट्रोल 100 रुपए लीटर के भाव पर पहुंचा। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बजार में मानक ईंधन के पिछले 15 दिन के औसत मूल्य और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में होने वाले उतार-चढ़ाव के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को रोजाना संशेधित करती हैं।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Zomato  राजस्थान में पेट्रोल के बाद अब डीजल भी 100 रुपए के पार निकला o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page