सभी पात्र और जरूरतमंद व्यक्तियों को प्राथमिकता से मिले फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ- मेहता

सभी पात्र और जरूरतमंद व्यक्तियों को प्राथमिकता से मिले फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ- मेहता  सभी पात्र और जरूरतमंद व्यक्तियों को प्राथमिकता से मिले फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ- मेहता IMG 20210215 WA0062

सभी पात्र और जरूरतमंद व्यक्तियों को प्राथमिकता से मिले फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ- मेहता mr bika fb post

बीकानेर। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि  चिकित्सा, स्वास्थ्य, श्रम व सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ सभी पात्र और जरूरतमंद व्यक्तियों को समय पर मिले इसके लिए पूर्ण निष्ठा और लगन के साथ कार्यों का निष्पादन करें।
मेहता ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक रूप से कार्यालयों के चक्कर ना निकालने पड़े। साथ ही सड़क,  पयेजल लाइन आदि की मरम्मत और रखरखाव के कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से किए जाएं।

सभी पात्र और जरूरतमंद व्यक्तियों को प्राथमिकता से मिले फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ- मेहता prachina in article 1

मेहता सोमवार को विभिन्न विभागों द्वारा संचालित किए जाने वाले कार्यों और फ्लैगशिप योजना, 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन की प्रोग्रेस रिपोर्ट की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि पालनहार योजना सहित अन्य विभिन्न योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को आर्थिक मदद दी जाए।  उन्होंने कहा कि ऐसे प्रत्येक व्यक्ति को आर्थिक सहायता मिल जाए जो कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के लिए पात्र है। उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि श्रमिकों के हित के लिए प्रारंभ की गई विभिन्न योजनाओं में पात्र व्यक्तियों का चयन करने में गति लाई जाए तथा चयन प्रक्रिया बेहतर तरीके से संचालित हो इसके लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) को एक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। कार्य योजना में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के सत्यापन की जिम्मेदारी दी जाए ताकि पंजीकृत श्रमिक का चयन हो जाए और उसे योजना का लाभ मिल सकें। उन्होंने निर्देष दिए कि चयन प्रक्रिया अगले 3 दिनों प्रारंभ  हो जाए, इसके लिए विभाग के अधिकारी आवश्यक दिशा निर्देश जारी करवा लें। चयन प्रक्रिया शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में समानांतर रूप से प्रारंभ की जाए।
भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक (नियोजन एवं सेवा शर्तो का विनियमन) अधिनियम, 1996 की धारा-12 के अन्तर्गत भवन एवं अन्य संनिर्माण कार्यो में नियोजित श्रमिकों का पंजीयन किये जाने के उन्हांने निर्देश दिए।  उन्हांेने संवेदनशीलता के आधार पर लंबित आवेदनों के शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए और कहा कि लंबित आवेदनों का निस्तारण वरीयता के आधार पर ’पहले आओ पहले पाओ’ से किया जाए। उन्होंने सिलिकोसिस सहायता, मृत्यु सहायता, प्रसूति सहायता, शिक्षा सहायता एवं टूलकिट सहायता के आवदनों को वरीयता देकर निस्तारित किया जाए।

जिला कलक्टर ने कहा कि शहर की सड़कों की मरम्मत व रखरखाव एवं नवीन कार्य जो प्रस्तावित हैं वे सभी निश्चित समय सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ हो जाएं , यह सुनिश्चित कर लिया जाए। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता कार्यों का नियमित रूप से भौतिक निरीक्षण करते रहे। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की टीकाकरण कार्यक्रम, परिवार नियोजन कार्यक्रम में शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जाए।
मेहता ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में फैमिली प्लानिंग के कैंप लगाकर लक्ष्य प्राप्त किए जाए। जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग यह सुनिश्चित करें कि वर्तमान में एक भी हैंड पंप खराब नहीं रहना चाहिए।  अगर खराब हैंडपंप की सूचना मिलती है तो उसे तत्काल ठीक किया जाए। यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए कि जहां हैंडपंप खराब है वहां पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था जलदाय विभाग करें तथा शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में जहां अवैध नल कनेक्शन हो रखे हैं, उन्हें चिन्हित कर उन कनेक्शनों को हटाने की कार्रवाई की जाए, क्योंकि अक्सर अवैध नल कनेक्शन के कारण ऐसे स्थानों पर टूट-फूट होने से पाइप लाइन में गंदे पानी की आपूर्ति होने की संभावना बनी रहती है।

नहर विभाग पानी की चोरी रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही करें
जिला कलक्टर ने इंदिरा गांधी नहर परियोजना के अभियंताओं से कहा कि पानी की चोरी रोकने के लिए विभाग द्वारा प्रभावी कार्रवाई की जानी चाहिए तथा कोई भी काश्तकार साइफन के माध्यम से अथवा किसी अन्य कारणों से पानी की चोरी ना करें,इसके लिए पुलिस विभाग से सहयोग लेकर कार्रवाई अमल में लाए। उन्होंने कहा कि विभाग यह भी सुनिश्चित करें कि वर्तमान में रबी की फसल के लिए  काश्तकारों को टेल तक पानी पहुंच जाए। यह भी सुनिश्चित हो कि विभाग द्वारा नियमित रूप से पेट्रोलिंग की जाए।

दो अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस
जिला कलक्टर ने 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन के तहत वृक्षारोपण के लिए आवंटित लक्ष्य से कम पौधे लगाए जाने पर मण्डल वन अधिकारी को तथा उप निदेशक आयुर्वेद विभाग द्वारा बिना किसी सूचना के मीटिंग में अनुपस्थित रहने पर कारण कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेवराम धोजक को दिए।

उपखंड अधिकारी व विकास अधिकारी तत्काल करें निस्तारण
जिला कलक्टर ने बैठक में निर्देश दिए कि सभी उपखंड अधिकारी और विकास अधिकारी सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के लिए जिन पात्र व्यक्तियों को  आर्थिक लाभ देना है ऐसे प्रकरणों का तत्काल निस्तारण करें ताकि जरूरतमंद व्यक्ति को आर्थिक मदद समय पर मिल जाए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) अरुण प्रकाश शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ओम प्रकाश, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के दीपक बंसल, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार सहित शिक्षा, चिकित्सा श्रम व विद्युत विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

COMMENTS