आज से लागू होंगे ये सभी बड़े बदलाव ,आप की जेब पर पड़ेगा असर , पढे पूरी खबर

आज से लागू होंगे ये सभी बड़े बदलाव ,आप की जेब पर पड़ेगा असर , पढे पूरी खबर  आज से लागू होंगे ये सभी बड़े बदलाव ,आप की जेब पर पड़ेगा असर , पढे पूरी खबर india new s3

नई दिल्लीः आज से आपकी जिंदगी में कई बड़े बदलाव हो गए हैं, जिनका आपकी जेब पर बहुत असर पड़ने वाला है. ये बदलाव आपके बैंक खाते , रसोई गैस से लेकर के गाड़ियों के बीमा पर हुए हैं. इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. हम आपको अब एक-एक करके उन बदलावों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. कोरोना काल में पूरे अगस्त महीने में आप अपनी प्लानिंग पहले से कर लें, ताकि आपको भी पता रहे कि कहां पर खर्च करना है और कहां पर बचाना है.
आज से अनलॉक 3.0
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 1 अगस्त से पूरे देश में लागू होने जा रहे अनलॉक 3.0 के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. इनके तहत कोरोना वायरस  कंटेनमेंट जोन्स के बाहर कई अन्य गतिविधियों को इजाजत दे दी गई है.
वहीं कंटेनमेंट जोन्स में लॉकडाउन 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है. नए दिशानिर्देशों के तहत देश में अनलॉक 3.0 में योगा इंस्टीट्यूट, जिम 5 अगस्त से खुल सकेंगे. इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय SOP जारी करेगा. हालांकि सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिऐटर, बार, ऑडिटोरियम, मेट्रो, असेंबली हॉल 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.
एलपीजी की कीमतें
सबसे पहले बात रसोई से शुरू करते हैं. तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG रसोई गैस सिलेंडर और हवाई ईंधन की नई कीमतों की घोषणा करती हैं. पिछले कुछ महीनों से कीमतों में इजाफा हो रहा है. फिलहाल अगस्त के महीने में तेल कंपनियों ने बड़ी राहत देते हुए एलपीजी की कीमतों किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं की है.
इन बैंकों में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी
कैश इनफ्लो और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई बैंकों ने 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का ऐलान किया है. बैंकों में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा. बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra), एक्सिस बैंक (Axis Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra bank) और RBL Bank में यह चार्ज वसूला जाएगा. बैंक ऑफ महाराष्ट्र में सेविंग अकाउंट वालों को मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में न्यूनतम बैलेंस 2,000 रुपये रखने होंगे, जो पहले 1,500 रुपये था. कम बैलेंस होने पर बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में 75 रुपये, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 50 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपये हर महीने शुल्क लेगा.
बताना होगा उत्पाद का ओरिजन देश
ई-कॉमर्स कंपनियों (E-commerce companies) से लिए 1 अगस्त से प्रोडक्ट का ओरिजन बताना जरूरी होगा. प्रोडक्ट कहां बना, किसने बनाया है. हालांकि, ज्यादातर कंपनियों ने पहले ही यह जानकारी देना शुरू कर दिया है. इनमें फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और स्नैपडील जैसी कंपनियां शामिल हैं. डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को 1 अगस्त तक अपने न्यू प्रॉडक्ट लिस्टिंग के कंट्री ऑफ ओरिजन (country of origin) अपडेट करने के लिए कहा है. मेक इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए यह किया जा रहा है. यह आत्मनिर्भर भारत की तरफ कदम बढ़ाया जा रहा है.

आज से लागू होंगे ये सभी बड़े बदलाव ,आप की जेब पर पड़ेगा असर , पढे पूरी खबर prachina in article 1
आज से लागू होंगे ये सभी बड़े बदलाव ,आप की जेब पर पड़ेगा असर , पढे पूरी खबर ad for in article 1

COMMENTS