राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच , CM ने दिए अहम निर्देश

राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच , CM ने दिए अहम निर्देश  राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच , CM ने दिए अहम निर्देश rajasthan corna meetting

जयपुर: राजस्थान में कोरोना अपने चरम पर है. राजधानी जयपुर, जोधपुर, अलवर जैसे जिलों में हालत भयवीत नजर आ रहे हैं. जयपुर में महज पिछले सात दिनों में कोरोना के 1 हजार 734 मामले बढ़ चुके हैं और राजस्थान में पिछले सात दिनों में में 9 हजार 618 नए पॉजिटिव केस बढ़ चुके हैं. सोमवार सुबह ही राजस्थान में 645 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं.

राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच , CM ने दिए अहम निर्देश prachina in article 1

दरअसल, अनलॉक के बाद जिस तरह लोग घरों से बाहर बिना सावधानी के निकल रहे है और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन नहीं कर रहे है. इससे इतनी बड़ी तादाद में कोरोना के नए संक्रमित सामने आने की बड़ी वजह माना जा रहा है और अब आम से खास को भी कोरोना ने अपनी जद में ले लिया है.

राजस्थान में अब तक 3 सांसद, 3 विधायक और 3 केंद्रीय मंत्री कोविड की चपेट में आ चुके हैं. रविवार को ही मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, विधायक रमेश मीणा कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. राजधानी जयपुर में कोरोना के बढ़ते केसेज को देखते हुए हालात ये है कि निजी अस्पतालों में आसानी से बेड्स उपलब्ध नहीं हो रहे हैं.

कोरोना के इन हालातों को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने प्रदेश में कोविड- 19 के गंभीर रोगियों को आवश्यकता होने पर निजी अस्पतालों में भी निशुल्क उपचार देने के निर्देश दिए हैं. वहीं, राज्य सरकार ने राजकीय अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड्स की समुचित व्यवस्थाएं करने की तैयारी कर ली है. इसके बाद भी आने वाले दिनों में और अधिक बेड्स की आवश्यकता होने पर निजी अस्पतालों से सहयोग लिया जाएगा.

सीएम ने निर्देश दिए है कि इसके लिए जिला कलक्टर निजी अस्पतालों में राज्य सरकार की निर्धारित दरों पर कोविड के गंभीर रोगियों के निशुल्क इलाज की व्यवस्था कर सकेंगे. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि राज्य में संभागीय स्तर पर मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों में हाई फ्लो ऑक्सीजन युक्त बेड तथा आईसीयू बेड की संख्या को आगामी एक महीने में तीन से चार गुना तक बढ़ाया जाए.

जयपुर एवं कोटा में कोविड केयर के लिए 100 अतिरिक्त बैड की व्यवस्था करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं. पिछले कुछ दिनों से  कोरोना रोगियों की बढ़ी संख्या को देखते हुए अजमेर,अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, पाली एवं झालावाड़ में कंटेनमेंट जोन की व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने के निर्देश दिए गए हैं.

COMMENTS