बीकानेर

भानीपुरा के उच्च प्राथमिक विद्यालय में वार्षिकोत्सव और सम्मान समारोह आयोजित

बीकानेर। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भानीपुरा का वार्षिकोत्सव एवं पूर्व विद्यार्थी सम्मान समारोह ‘संकल्प 2022’ शनिवार को स्कूल परिसर में आयोजित हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल थे।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार दें, जिससे इनका सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी शैक्षणिक विकास के प्रति संकल्पबद्ध है और स्कूलों में सभी आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवा रही हैं। उन्होंने बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया और कहा कि एक शिक्षित बच्ची दो परिवारों को संस्कारित करती है।

आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि खाजूवाला क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए उनके सदैव प्रयास रहे हैं। क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत पानी की 116 टंकियां बनाई जाएंगी। नहरों के सुदृढ़ीकरण के लिए 500 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। पिछले बजट में सत्तासर बीकानेर सड़क स्वीकृत करवाई। इस वर्ष कोडमदेसर खाजूवाला सड़क की स्वीकृति दी गई है।

उन्होंने स्कूल को उच्च माध्यमिक स्कूल के रूप में क्रमोन्नत करवाने और स्कूल भवन निर्माण के प्रयास का विश्वास दिलाया।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने ग्रामीणों से आपसी प्रेम और भाईचारे से रहने का आह्वान किया और कहा कि संविधान ने हमें मतदान का अधिकार दिया है। लोकतंत्र में एक एक मत का महत्व है। मतदाता इसे समझें और पूर्ण जिम्मेदारी से अपने मत का उपयोग करें। उन्होंने स्कूल के विकास में सहयोग देने वाले भामाशाहों के जज्बे की सराहना की और कहा कि इससे दूसरों को प्रेरणा मिलेगी।

कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई। इस दौरान स्कूली विद्यार्थियों ने देश भक्ति और संस्कृति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। बालिका शिक्षा पर आधारित लघु नाटक भी प्रस्तुत किया गया। आपदा प्रबंधन मंत्री ने स्कूल में विकास कार्य करवाने वाले भामाशाहों और स्कूल के पूर्व विद्यार्थियों का सम्मान किया।
इस अवसर पर पूगल उपखंड अधिकारी सीता शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी, तहसीलदार रामेश्वर लाल, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रामप्रताप मीना, प्रधानाध्यापक राजवीर सिंह राठौड़, मोतीगढ़ सरपंच रामसिंह, भानीपुरा सरपंच निर्मला देवी, ईसरराम, जीवराज सिंह, दुर्जन सिंह बीका, आसूराम, रतन सिंह, कावनी के बाघाराम, बलवीर सिंह भाटी, लक्ष्मण सिंह दादेरा, ओमाराम, महेश लेघा, प्रभु सिंह, लोकेंद्र सिंह, प्रभु सिंह, भंवर सिंह राईका, हरजीराम मेघवाल, बलवीर सिंह भाटी आदि मौजूद रहे। इस दौरान आपदा प्रबंधन मंत्री ने आमजन की समस्याएं भी सुनी।

What's your reaction?