क्या नए साल से खुल रहे हैं स्कूल, जाने आपके राज्य में क्या है तैयारी

क्या नए साल से खुल रहे हैं स्कूल, जाने आपके राज्य में क्या है तैयारी  क्या नए साल से खुल रहे हैं स्कूल, जाने आपके राज्य में क्या है तैयारी hsgd

क्या नए साल से खुल रहे हैं स्कूल, जाने आपके राज्य में क्या है तैयारी mr bika fb post

देश में कोरोना महामारी के चलते स्कूल मार्च माह से बंद पड़े हैं। केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला संबंधित राज्य सरकारों पर छोड़ दिया है। कहा गया है कि स्थानीय स्थिति को देखते हुए राज्यों की सरकारें कक्षाएं शुरू करने का फैसला लेंगी। हालांकि पिछले दो महीनों के दौरान कई राज्यों में बच्चों के डाउट्स क्लियर करने के लिए शर्तों के साथ स्कूल खोले गए लेकिन अधिकांश जगहों पर बाद में उन्हें बंद कर दिया गया। कई जगहों पर स्कूल खुलने के बाद कोरोना संक्रमण के मामले भी आए। बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आने के कारण सरकारों पर स्कूल खोलने का दबाव बढ़ने लगा है। लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते स्कूल खोले जाने के लेकर अजमंजस की स्थिति बनी हुई है।

क्या नए साल से खुल रहे हैं स्कूल, जाने आपके राज्य में क्या है तैयारी prachina in article 1

कुछ राज्य 15 दिसंबर और कुछ राज्य एक जनवरी से स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं। यहां जानते हैं स्कूल खोलने जाने को लेकर विभिन्न राज्यों की स्थिति क्या है –

हरियाणा में 14 दिसम्बर से बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए खुलेंगे स्कूल

हरियाणा में सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए 14 दिसम्बर से खुल जाएंगे। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के मद्देनजर स्कूल तीन घण्टे खोलने की इजाजत दी गई है। वहीं, 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए 21 दिसम्बर से स्कूल खोले जाएंगे। 14 दिसंबर से स्कूलों में पहले की तरह कक्षाएं लगेंगी लेकिन कोरोना के खतरे के चलते सिर्फ बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी ही स्कूल आएंगे। सुरक्षा को देखते हुए इसके लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी।

दिल्ली में जब तक कोरोना पर नियंत्रण नहीं तब तक नहीं खोले जाएंगे स्कूल
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा है कि जब तक सरकार छात्रों की सुरक्षा को लेकर आश्वस्त नहीं हो जाती, तब तक राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल नहीं खोले जाएंगे। जैन ने कहा है कि दिल्ली में स्कूल दोबारा खोलने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। उम्मीद है कि जल्द ही टीका उपलब्ध हो जाएगा। जब तक सरकार छात्रों की सुरक्षा को लेकर आश्वस्त नहीं हो जाती, तब तक स्कूल दोबारा नहीं खोले जाएंगे। फिलहाल दिल्ली में 31 दिसंबर तक स्कूल बंद हैं।

उत्तर प्रदेश
यूपी में बड़ी कक्षाओं के बच्चों के लिए स्कूल खुले हैं। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों के विद्यार्थी डाउट्स क्लियर करने के लिए स्कूल जा रहे हैं। शिक्षकों स्कूल में उपलब्ध रहते हैं।

बिहार-झारखंड में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज
बिहार-झारखंड सरकार ने अब तक स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है। वहीं बंगाल में भी अब तक स्कूल नहीं खोले गये हैं। इसको लेकर सरकारी की ओर से काई सूचना भी नहीं आयी है।

राजस्थान में 31 दिसंबर तक स्कूल-कॉलेज बंद
31 वें दिसम्बर तक कोटा, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, पाली, टोंक, सीकर और गंगानगर की शहरी सीमा के भीतर रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है। राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग और शैक्षणिक संस्थान 31 दिसंबर तक बंद हैं।

त्रिपुरा में 7 दिसंबर से खुल गये स्कूल-कॉलेज
त्रिपुरा में कोरोना के खौफ के बीच 7 दिसंबर से स्कूल-कॉलेज खुल गये हैं. सरकार ने फिलहाल 10 और 12वीं क्लास को खोलने का फैसला लिया है.

असम
असम सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 31 दिसंबर 2020 तक बंद ही रखते हुए अगले वर्ष यानी 1 जनवरी 2021 से खोले जाने के निर्देश जारी किये हैं।

जम्मू एवं कश्मीर: प्रशासन ने भी सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद ही रखने की घोषणा की है।

हिमाचल प्रदेश:
राज्य सरकार ने सोमवार को निर्णय लिया है कि राज्य से सभी स्कूल और कॉलेज 31 दिसंबर 2020 तक बंद रहेंगे। राज्य में स्कूलों को 1 नवंबर से खोलने की छूट दी गयी थी, लेकिन रिपोर्ट किये गये संक्रमण के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने 25 नवंबर तक स्कूलों को फिर से बंद करने की घोषणा की थी। सोर्स लाइव हिंदुस्तान

COMMENTS