क्या आपको भी पुरानी टीवी के बदले मिल रहा लाखों रुपये का ऑफर। ये न्यूज है आपके लिए

क्या आपको भी पुरानी टीवी के बदले मिल रहा लाखों रुपये का ऑफर। ये न्यूज है आपके लिए  क्या आपको भी पुरानी टीवी के बदले मिल रहा लाखों रुपये का ऑफर। ये न्यूज है आपके लिए tv 3

नई दिल्ली। Red Mercury in Old TV Facts: रेड मर्करी, इन दिनों इसकी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। सोशल मीडिया से लेकर कबाड़ियों के पास, हर रोज इसे खरीदने के लिए बोली लगाई जा रही है। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि तीन दशक पहले बंद हो चुके टीवी-रेडियो में रेड मर्करी ट्यूब है, जिसकी मार्केट में लाखों रुपये कीमत है।

क्या आपको भी पुरानी टीवी के बदले मिल रहा लाखों रुपये का ऑफर। ये न्यूज है आपके लिए prachina in article 1

कई वायरल मैसेज में तो इसकी कीमत एक करोड़ रुपये भी बताई जा रही है। हालांकि, तेजी से फैल रहे मैसेज के बाद पुलिस ( Police ) भी सतर्क हो गई है। पुलिस ने अफवाह फैलाकर धोखाधड़ी करने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। ऐसे में अगर आप भी शटर वाले टीवी-रेडियो खोज रहे हैं तो सतर्क हो जाइए।

रेड मर्करी को लेकर वायरल मैसेज सोशल मीडिया पर रेड मर्करी को लेकर दावा किया जा रहा है कि 30 से अधिक दशक के पहले के पुराने मोनोक्रोम टेलीविज़न में कंटेनर जैसे छोटे कांच की बोतल में यह तरल पदार्थ होगा। इसको लेकर कई तरह के दावें किए जा रहे हैं।

क्या है Red Mercury

पुराने टेलीविजनओं में एक ट्यूब होती है जिसका रेड कलर होता है उस ट्यूब के अंदर लाल फास्फोरस पाया जाता है जोकि परमाणु बम या विस्फोटक सामग्री बनाने के काम में लिया जा सकता है तो इस केमिकल की वजह से देश को कोई भी प्रकार का नुकसान हो सकता है

इसको लेकर कथित रूप से परमाणु हथियारों के निर्माण में उपयोग की जाने वाली अनिश्चित रचना का एक पदार्थ बताया गया है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं है। लॉस एलामोस नेशनल लेबोरेटरी के शोधकर्ताओं द्वारा संकलित रिपोर्ट से पता चलता है कि होक्सर्स और कॉनमैन के हाथों में, लाल पारा लगभग कुछ भी कर सकता है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

टीवी कारोबारी हरमीत सिंह का कहना है कि अगर ऐसा होता तो पुराने टीवी कबाड़ में नहीं बिकते और न ही इनको बनाने वाली कंपनियां बंद होतीं। ज्यादातर ये अफवाहें किसी गिरोह की करतूत हैं जो शायद प्रचार के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं। पिछले कुछ महीनों से, व्हाट्सएप और टेलीग्राम सहित सोशल नेटवर्किंग साइटों पर अफवाह फैल रही है कि रेड मर्करी की लाखों रुपये में कीमत है।

इस केमिकल के उपयोग:-
(1) आतिशबाजी या बम बनाने में
(2) धूम बम बनाने में जिसे हम स्मोक बम बोलते हैं
(3) पटाखे बनाने में और परमाणु बम और बारूद बनाने में आदि।

क्या आपको भी पुरानी टीवी के बदले मिल रहा लाखों रुपये का ऑफर। ये न्यूज है आपके लिए red mercury fact 03 6403817 m 400x262

 

COMMENTS