अयोध्या विवादः सीबीआई की विशेष अदालत में पेश हुए पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह

अयोध्या विवादः सीबीआई की विशेष अदालत में पेश हुए पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह india अयोध्या विवादः सीबीआई की विशेष अदालत में पेश हुए पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह Kalyan Singh GettyImages 526487454

अयोध्या के विवादित ढांचा विध्वंस मामले में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह शुक्रवार को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश हुए. ढांचा विध्वंस के दौरान कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे. वह लखनऊ में सीबीआई के विशेष जस्टिस एसके यादव की अदालत में पेश हुए. अदालत ने प्रक्रिया के तहत कल्याण सिंह को न्यायिक हिरासत में लेने को कहा. इस पर पूर्व मुख्यमंत्री ने जमानत की अर्जी दी. अंतिम समाचार मिलने तक इस अर्जी पर कार्यवाही हो रही है.बता दें कि सीबीआई की विशेष अदालत ने पिछले शनिवार को कल्याण सिंह को बाबरी विध्वंस मामले में 27 सितम्बर को पेश होने के लिये समन जारी किया था.अदालत ने इस मामले में अभियुक्तों बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और अन्य के खिलाफ बाबरी मस्जिद ढहाने की साजिश रचने के मुकदमे की सुनवाई कर रही है.

राजस्थान के राज्यपाल के रूप में कार्यकाल खत्म होने के बाद विशेष अदालत ने सीबीआई की ओर से नौ सितम्बर को दाखिल अर्जी पर आदेश पारित करते हुए कल्याण सिंह को कोर्ट में पेश होने के लिए कहा था.

 

3 सितम्बर 2014 को बने थे राज्यपाल

कल्याण सिंह को 3 सितम्बर 2014 को पांच साल के लिए राज्यपाल नियुक्त किया गया था. राज्यपाल के रूप में उनका कार्यकाल पिछले दिनों ही खत्म हुआ है. सीबीआई ने 1993 में अन्य अभियुक्तों के साथ साथ कल्याण सिंह के खिलाफ भी आरेापपत्र दाखिल किया था.

 

राम मंदिर निर्माण पर क्या बोले कल्याण सिंह ‘कल्याण सिंह ने राम मंदिर निर्माण पर सभी राजनीतिक दलों से अपने रुख स्पष्ट करने को कहा. उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों को जनता को बताना चाहिए कि वे राम मंदिर निर्माण को लेकर क्या सोचते हैं. कल्याण सिंह ने कहा, “राममंदिर निर्माण करोड़ों लोगों की आस्था का प्रश्न है. यह राजनीति का विषय नहीं है. जितने भी राजनीतिक दल हैं, वे इस मुद्दे पर जनता के सामने अपना मत स्पष्ट करें कि वे राम मंदिर निर्माण के पक्ष में हैं, या फिर उसके विरोध में.”

COMMENTS

WORDPRESS: 0