ऋण के लिए प्राप्त आवेदनों पर बैंक समय पर कार्यवाही करें-मेहता

 ऋण के लिए प्राप्त आवेदनों पर बैंक समय पर कार्यवाही करें-मेहता

बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई।
कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को हुई बैठक मंे मेहता ने बैंकर्स को निर्देश देते हुए कहा कि आमजन को राज्य और केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जाए। इसके लिए बैंकों में लंबित चल रहे ऋण संबंधी आवेदनों की पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति सुनिश्चित करें।
नमित मेहता ने बैंकर्स से कहा कि बैंकांे को तय समय सीमा में स्वीकृत ऋण का लक्ष्य पूरा करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि समय पर खाता खोलने, एनपीए चल रहे खातों की नियमानुसार वसूली की कार्रवाई भी की जाए। अनावश्यक रूप से आवेदकों को बैंक के चक्कर नहीं लगवाए जाएं। उन्होंने एसएलबीसी तथा सरकारी विभागों से जुड़ी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट समय-समय पर मांगी जाती है, पर उचित अपडेट बैंकों द्वारा प्रदान नहीं किया जा रहा है, जिसकी वजह से योजनाओं का क्रियान्वयन सही तरीके से नहीं हो पाता है। उन्होंने कहा कि यह देखने में आया है कि विभाग द्वारा एप्लिकेशन भेज दी जाती है, परन्तु बैंक में अपडेट नहीं होती। उन्होंने कहा कि बैंक केे पास जब भी सरकारी योजनाओं से संबंधित आवेदन आए तो इसे सरकार की प्रयोजित स्कीम रजिस्टर में दर्ज करें और समय पर उसका निस्तारण किया जाए।
जिला कलक्टर ने सरकार की तरफ से चल रहे कार्यक्रमों के तहत प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री लघु उद्यमी प्रोत्साहन योजना, राष्ट्रीय आजीविका ग्रामीण मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, राजस्थान अनुसूचित जनजाति निगम, एनपीए चल रहे खाता धारकों से वसूली संबंधी कार्रवाई पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने बैंकर्स कार्य प्रणाली को सरल व सहज बनाने पर जोर देते हुए लाभपरक योजना सम्बन्धी क्रियाकलापों को आमजनों तक पहुंचाने की भी बात कही।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरूण प्रकाश शर्मा, प्रशिक्षु आईएएस सिद्धार्थ पनालीचामी, लीड बैंक प्रबंधक सुरेश शर्मा, डीडीएम नाबार्ड रमेश ताम्बिया, एसबीआई के एजीएम आर.के. गुप्ता, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और बैंकर्स उपस्थित थे।

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page