ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला की पहल पर बीकानेर को बड़ी सौगात , पढे पूरी खबर

ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला की पहल पर बीकानेर को बड़ी सौगात , पढे पूरी खबर  ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला की पहल पर बीकानेर को बड़ी सौगात , पढे पूरी खबर rtg

जयपुर/बीकानेर, एक अक्टूबर। ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला के की पहल और प्रयासों से बीकानेर शहर और आस-पास के क्षेत्रों में आने वाले समय की जरूरतों के हिसाब से विद्युत वितरण एवं प्रसारण तंत्र को मजबूत बनाने के लिए राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड द्वारा मुरलीधर व्यास नगर में 132/33 केवी के नए जीएसएस की स्वीकृति प्रदान की है।

ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला की पहल पर बीकानेर को बड़ी सौगात , पढे पूरी खबर prachina in article 1

ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने बताया कि इस अत्याधुनिक तकनीक के जीएसएस निर्माण के लिए 2553.38 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। इस जीएसएस से बीकानेर शहर और इससे जुड़े इलाकों में विद्युत तंत्र का विस्तार करते हुए बिजली आपूर्ति व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जाएगा। इससे क्षेत्र की जनता को निर्बाध रूप से बिना ट्रिपिंग के उच्च गुणवत्ता की विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी और क्षेत्र के हजारों लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

डॉ. कल्ला ने बताया कि बीकानेर शहर में पिछले 10 सालों में विद्युत तंत्र में सुधार की दिशा में कोई काम नहीं हुआ, इससे अंदरूनी शहर और आस-पास के इलाकों में लोगों को लगातार कम वोल्टेज, बार-बार बिजली आपूर्ति बाधित होने और फ्लक्चूएशन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लोगों की यह शिकायत रही कि उनके यहां 100 वॉट का बल्ब भी बहुत कम रोशनी देता है, साथ ही विद्युत तंत्र की इस स्थिति के कारण लोगों के इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों को भी बार-बार नुकसान पहुंचा।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि क्षेत्र के लोगों को इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए लगातार प्रयास कर इस 132/33 केवी के जीएसएस की स्वीकृति जारी कराई गई है। इससे बीकानेर के अंदरूनी शहर, बंगला नगर, सर्वोदय बस्ती, गंगाशहर, भीनासर, मुरलीधर व्यास नगर, नत्थूसर बास, जस्सूसर गेट आदि क्षेत्रों सहित आस-पास के गांवों के हजारों लोगों को निर्बाध रूप से उच्च गुणवत्ता की विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट का कार्य मौजूदा वित्तीय वर्ष में शुरू हो जाएगा, इसकी डीपीआर तैयार कर ली गई है। इस सम्बंध में राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम के अधिकारियों को साइट का निरीक्षण कर कार्य आरम्भ करने के निर्देश जारी कर दिए गए है।

डॉ. कल्ला ने बताया कि मुरलीधर व्यास नगर में बनने वाले इस 132 केवी जीएसएस गजनेर-भीनासर 132 केवी लाईन से जोड़ा जाएगा। प्रसारण निगम द्वारा इसकी स्वीकृति जारी होने के बाद सब स्टेशन निर्माण के प्रोजेक्ट की क्रियान्विति की दिषा में आवश्यक कार्यवाही प्रारम्भ करने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए है।

COMMENTS