देश

राजनैतिक दलों को बड़ी राहत , विधानसभा चुनावों के बीच चुनाव आयोग ने दी ये छूट

यूपी समेत 5 राज्यों में जारी विधानसभा चुनावों  के बीच आयोग ने राजनीतिक दलों को बड़ी राहत देते हुए, चुनावी रैली और रोड शो शामिल होने वाले लोगों की संख्या से जुड़े प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है. देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी के बाद इलेक्शन कमीशन ने यह फैसला लिया है.

आयोग की ओर से दी गई ढील के अनुसार, अब राजनीतिक दलों की चुनावी रैली और रोड शो में 50 फीसदी से ज्यादा लोग शामिल हो सकते हैं. हालांकि आयोग ने यह साफ किया है कि इस संबंध में अंतिम निर्णय स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी लेगी यानि राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी ही इस बात की अनुमति देगी.

बता दें कि इस साल की शुरुआत में ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े थे. जिसके चलते चुनाव आयोग को यूपी, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर राजनीतिक रैलियों और रोड शो पर सीमित प्रतिबंध लगा दिए थे.

वहीं इनमें से ज्यादातर कोरोना के मामले गैर चुनावी राज्यों से हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी इस आंकड़े पर गौर करने के बाद चुनाव आयोग ने तत्काल प्रभाव से चुनावी रैलियों और रोड शो से जुड़े प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया. वहीं चुनाव आयोग ने साफ किया है कि चुनाव प्रचार से संबंधित अन्य मौजूदा प्रावधान पूर्व की तरह जारी रहेंगे. बता दें कि इससे पहले भी चुनाव आयोग ने रैलियों और रोड शो को लेकर लागू प्रतिबंधों में ढील दी थी.

What's your reaction?