बीकानेर: रात्रि 9 बजे के बाद दुकानें खुली रखने वालों की अब खेर नहीं, प्रशासन उठाएगा ठोस कदम

बीकानेर: रात्रि 9 बजे के बाद दुकानें खुली रखने वालों की अब खेर नहीं, प्रशासन उठाएगा ठोस कदम  बीकानेर: रात्रि 9 बजे के बाद दुकानें खुली रखने वालों की अब खेर नहीं, प्रशासन उठाएगा ठोस कदम bikand

बीकानेर: रात्रि 9 बजे के बाद दुकानें खुली रखने वालों की अब खेर नहीं, प्रशासन उठाएगा ठोस कदम mr bika fb post

बीकानेर। कोरोना एडवाइजरी की अवहेलना करने वालों के खिलाफ अब और अधिक सख्ती बरती जाएगी। जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निगम के अधिकारियों सहित सभी एरिया मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित निरीक्षण करेंगे।

बीकानेर: रात्रि 9 बजे के बाद दुकानें खुली रखने वालों की अब खेर नहीं, प्रशासन उठाएगा ठोस कदम prachina in article 1

इस दौरान मास्क नहीं लगाने वालों तथा सोशल डिसटेंसिंग की पालना नहीं करने वालों के साथ रात्रि 9 बजे के बाद दुकानें खुली रखने वालों के खिलाफ कार्यवाही होगी। चेक पोस्टों को और अधिक मुस्तैद किया जाएगा। इसके साथ ही टीकाकरण की गति बढ़ाने की दिशा में भी काम होगा।

राज्य सरकार द्वारा रविवार को जारी नई गाइडलाइन की अनुपालना के संबंध में सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिए गए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अरुण प्रकाश शर्मा, यूआईटी सचिव नरेंद्र सिंह पुरोहित, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र सिंह, पीबीएम अधीक्षक डॉ परमिंदर सिरोही, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुकुमार कश्यप सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त ए एच गौरी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर रोकने के दृष्टिकोण से आगामी 15 दिन बेहद चुनौतीपूर्ण है। इसके लिए सभी संबंधित अधिकारियों को और अधिक सतर्क रहकर टीम भावना के साथ काम करना होगा। इस दौरान माइक्रो लेवल पर माॅनिटरिंग की बात की गई।

उन्होंने कहा कि एएनएम, जीएनएम, नर्सिंग विद्यार्थी, आशा सहयोगिनी तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से जिलेभर में घर-घर स्क्रीनिंग व सर्वे करवाया जाएगा। सर्वे के दौरान सर्दी, जुकाम और खासी जैसे लक्षण वाले मरीजों का चिन्हीकरण किया जाएगा तथा आवश्यकता के अनुसार कोरोना जांच के लिए सैम्पलिंग करवाई जाएगी। उनहोंने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा इस समूचे कार्य के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए।

जिले के बाहर से आने वाले प्रत्येक यात्री पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए चेक पोस्टों को और अधिक सतर्क किया जाएगा। इस कार्य के लिए नियुक्त अधिकारी रेलवे, रोडवेज और एयरपोर्ट अथोरिटी के अधिकारियों के समन्वय में रहेंगे। इस दौरान एरिया मजिस्ट्रेट अपने अपने क्षेत्र में नियमित भ्रमण करेंगे तथा सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क नहीं लगाने वालों पर सख्त कार्यवाही करेंगे। इसके अतिरिक्त यह भी सुनिश्चित करेंगे कि राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार तय समय के बाद कोई दुकान खुली नहीं रहे।

टीकाकरण पर हो विशेष फोकस
बैठक के दौरान टीकाकरण पर अधिक फोकस देने पर चर्चा हुई। गौरी ने कहा पांच दिन का टीकाकरण का शेड्यूल बनाया जाए तथा इसका व्यापक प्रचार हो। राशन डीलर खाद्यान्न वितरण के दौरान 45 वर्ष तक की आयु के लोगों के टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे। बैठक के दौरान पीबीएम अस्पताल में उपलब्ध संसाधनों के संबंध में चर्चा की गई तथा आवश्यक दवाइयों एवं ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश दिए गए।

COMMENTS