1 लाख डोज के ऐतिहासिक पड़ाव को पार किया , बीकानेर ने रिकॉर्ड 12,108 लाभार्थियों का वैक्सीनेशन

1 लाख डोज के ऐतिहासिक पड़ाव को पार किया ,  बीकानेर ने रिकॉर्ड 12,108 लाभार्थियों का वैक्सीनेशन  1 लाख डोज के ऐतिहासिक पड़ाव को पार किया ,  बीकानेर ने रिकॉर्ड 12,108 लाभार्थियों का वैक्सीनेशन dsd

1 लाख डोज के ऐतिहासिक पड़ाव को पार किया ,  बीकानेर ने रिकॉर्ड 12,108 लाभार्थियों का वैक्सीनेशन mr bika fb post

बीकानेर। कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान में बीकानेर जिले ने मंगलवार को फिर एक एतिहासिक पड़ाव को पार कर लिया। कोविन ऑनलाइन पोर्टल अनुसार जिले में अब तक कोविड वैक्सीन की कुल 1,09,743 डोज लगाईं जा चुकी हैं। एक दिन की उपलब्धि के लिहाज से भी रिकॉर्ड 12,108 लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया गया। जिला कलेक्टर नमित मेहता द्वारा लगातार बैठकों और पुख्ता मोनिटरिंग के परिणामस्वरुप जिलास्तरीय से लेकर ग्राम स्तरीय अधिकरियों ने अपनी प्राथमिकताएं बदलते हुए मंगल टीका जागरूकता गतिविधियों को दैनिक लक्ष्यों में शामिल कर लिया है और गाँव-गाँव नुक्कड़ सभाओं व चैपाल चर्चाओं में टीके के लिए सकारात्मक माहौल बनाया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने जिला प्रशासन का आभार जताते हुए सभी टीकाकर्मियों, वेरिफिकेशन स्टाफ, प्रभारियों व प्रबंधकीय स्टाफ सहित समस्त ब्लॉक सीएमओ को बधाई प्रेषित की है। डॉ कश्यप में बताया कि सोमवार को जिले में 118 सत्र आयोजित कर 7,465 बुजुर्गों सहित कुल 12,108 लाभार्थियों को कॉविड वैक्सीन लगाई गई। कुल 11,426 को पहली डोज जबकि 682 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज दी गई। 72 स्वास्थ्यकर्मियों को पहली व 117 को दूसरी डोज लगाई गई। 300 फ्रंटलाइनर को पहली व 565 को दूसरी डोज दी गई। 45 से 59 वर्ष आयु के कोमोरबिडिटीज वाले व्यक्तियों में कुल 3,589 व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज ली। लूणकरणसर के करणीसर, नोखा के गजसुखदेसर व जेगला ने 150 के लाभार्थी लक्ष्य के विरुद्ध क्रमशः 281, 260 व 255 का टीकाकरण करते हुए प्रथम तीन पायदान पर कब्जा किया। कोविशील्ड वैक्सीन की 1,233 जबकि कोवैक्सीन की 10 वायल उपयोग में ली गई।

1 लाख डोज के ऐतिहासिक पड़ाव को पार किया ,  बीकानेर ने रिकॉर्ड 12,108 लाभार्थियों का वैक्सीनेशन prachina in article 1

उम्र 107 साल पर जिजीविषा व जोश बरकरार
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नोखा के स्टाफ को फिर से बड़ा आशीर्वाद मिला जब 107 वर्षीय रूपा देवी ने कोविड के विरुद्ध मंगल टीका लगवाया। टीकाकर्मी एएनएम विमला सहारण द्वारा स्वयं सक्रिय प्रयास कर प्रेरित कर उन्हें टीकाकरण के लिए आमंत्रित किया। विमला के अनुसार सेवा का ऐसा बेहतरीन मौका कोविड टीकाकरण अभियान के कारण ही प्राप्त हुआ है। वयोवृद्ध रूपा देवी ने टीका लगवाने के बाद विजय मुद्रा में पूरे जोश के साथ सेल्फी पोज दिए। 2 दिन पहले इसी केंद्र पर 105 वर्षीय पीथाराम ने टीका लगवाया था।

बुधवार को एक साथ 137 सत्रों में होगा कोविड टीकाकरण
जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार बुधवार को अब तक की सर्वाधिक संख्या यानी कि 137 सत्रों का आयोजन कर कोविड टीकाकरण किया जाएगा। आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि इनमें मिलिट्री हॉस्पिटल आर्मी एरिया, लालगढ़ स्थित रेलवे हॉस्पिटल, जेल डिस्पेंसरी, पीबीएम अस्पताल, जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर, समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चुनिंदा पीएचसी व उपस्वास्थ्य केंद्र शामिल रहेंगे। साथ ही आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े सभी 6 अस्पतालों पर भी कोवीशील्ड उपलब्ध रहेगी। यूपीएचसी न. 4, बीछवाल व तिलकनगर पर को-वैक्सीन भी उपलब्ध रहेगी। सभी वर्गों को पहली डोज देने के साथ-साथ जिन्हें पहली डोज लगे 28 दिन हो चुके हैं उन्हें दूसरी डोज देने की व्यवस्था साथ ही साथ रहेगी।

राज्य भर में प्रारम्भिक शिक्षा के अध्यापक व फ्रंटलाइनर्स एक साथ जाएंगे दूसरी डोज के लिए
डॉ गुप्ता ने बताया कि पंचायती राज के अधीन आने वाले प्रारम्भिक शिक्षा के अध्यापक व फ्रंटलाइनर्स जिन्हें पहली डोज 17 फरवरी को लगी थी, वे बुधवार को उसी केंद्र पर टीकाकरण के लिए पहुंचेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से इस सम्बन्ध में कण्ट्रोल रूम बनाकर लाभार्थियों को मोबिलाइज किया जा रहा है जिसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

COMMENTS