fbpx

7 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, कई मार्केट बंद, पढ़ें 10 बड़ी बातें

7 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, कई मार्केट बंद, पढ़ें 10 बड़ी बातें  7 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, कई मार्केट बंद, पढ़ें 10 बड़ी बातें bird flue

7 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, कई मार्केट बंद, पढ़ें 10 बड़ी बातें mr bika fb post
कोरोना वारयस के साथ-साथ अब बर्ड फ्लू का कहर भी देश के कई इलाकों में फैलता जा रहा है. केंद्र सरकार ने अब तक 7 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी है. इसके अलावा कई राज्यों से पक्षियों की मौत की खबरें आ रही है. ऐसे में आंशका जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में कई राज्य इस फ्लू की चपेट में आ जाएंगे. मध्यप्रदेश के बाद अब दल्ली के भी चिकन मार्केट को बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं. राहत की बात ये है कि भारत में अभी तक बर्ड फ्लू के लक्षण इंसानों में नहीं दिखे हैं.
7 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, कई मार्केट बंद, पढ़ें 10 बड़ी बातें prachina in article 1

केरल में बर्ड फ्लू को नियंत्रित करने के लिए बत्तखों और मुर्गे-मुर्गियों सहित लाखों पक्षियों को अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में मार दिया गया है. कई राज्यों में पक्षियों को मारने का काम चल रहा है. आईए एक नजर डालते हैं कि देश में फिलहाल बर्ड फ्लू को लेकर किस तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं.

एक नजर डालते हैं 10 बड़ी बातों पर.
  • देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते कई दिनों से पक्षियों की मौत हो रही है. ऐसे में बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली के गाजीपुर मुर्गा मंडी को 10 दिन के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने जिंदा पक्षियों के आयात पर भी रोक लगा दी है.
  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली के सभी जिलों के डीएम को दिशा-निर्देश जारी किए हैं. बर्ड फ्लू के लिए एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर-23890318 भी जारी किया गया है.
  • कानपुर में बर्ड फ्लू का केस मिलने के बाद वेस्ट यूपी में भी ख़ास सतर्कता बरती जा रहीहै. मेरठ में बर्ड फ्लू को लेकर विशेष सावधानी बरती जा रही है. हस्तिनापुर बर्ड सेंचुरी में आए दस हज़ार माइग्रेटरी बर्ड्स की हर दो घंटे में मॉनटिरिंग की जा रही है.
  • हरियाणा में भी बर्ड फ्लू बीमारी का संक्रमण फैलने की पुष्टि के बाद सरकार सतर्क हो गई है. राज्य सरकार ने पंचकूला जिले के दो पोल्ट्री फार्मों के पक्षियों में ‘एवियन इन्फ्लुएंजा’ (एच5एन8) मिलने पर उनके एक किलोमीटर की परिधि में संक्रमित-जोन तथा एक से 10 किलोमीटर की परिधि के क्षेत्र में सर्विलांस-जोन घोषित किया है.
  • दिल्ली, राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में कौओं, बत्तखों के मरने का सिलसिला जारी है. छत्तीसगढ़ के बलोद जिले में पोल्ट्री और जंगली पक्षियों के मरने की खबरें आई हैं, तो दिल्ली के संजय झील में बत्तखों के अप्रत्याशित रूप से मरने का मामला सामने आया है. इन सभी जगहों से सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है
  • हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में एक और जगह बर्ड फ्लू पाया गया है. पौंग झील के अलावा, अब फतेहपुर क्षेत्र में घरों के आसपास मिले मृत कौओं के पांच सैंपलों में से तीन में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि की है. अब बर्ड फ्लू का खतरा सिर्फ पौंग बांध के प्रवासी पक्षियों तक ही सीमित नहीं रह गया है. अब यह स्थानीय पक्षियों में भी सामने आया है.
  • मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. प्रदेश के 21 जिलों में पक्षियों की मौत के बाद भेजे गए सैंपल में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है. इंदौर, मंदसौर, आगर, खरगोन, सीहोर, देवास ,उज्जैन, नीमच, गुना, खंडवा, शाजापुर ,शिवपुरी, बालाघाट, अशोकनगर, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, राजगढ़, सतना, बड़वानी में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इसके अलावा कुछ और जिलों से भी सैंपल भोपाल भेजे गए हैं. इनकी जांच रिपोर्ट आना बाकी है.
  • इंदौर के मूसाखेडी़ इलाके में मीट की दुकानों पर चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद जिले की सभी दुकानों को बंद करा दिया गया है.साथ ही दूसरे जिलों से चिकन और मुर्गा मुर्गी लाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. आज भी यहां 30 कौवों की मौत हुई. इन्हें मिलाकर अब तक इंदौर में बर्ड फ्लू से 255 कौवे मारे जा चुके हैं.कौवौ और मुर्गियों के अलावा अब दूसरे पक्षियों के भी सैंपल लिए जा रहे हैं.
  • देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इसको देखते हुए झारखंड में भी हाईअलर्ट किया जा चुका है. सरकार ने ऐहतियात के तौर पर राज्यभर से पक्षियों और मुर्गियों के 1977 सैंपल लेकर जांच के लिए कोलकाता भेजा है
  • चिकन की डिमांड कम हो गई. होटल-ढाबों और बाज़ारों में ग्राहक भी खौफ के चलते चिकन नहीं खा रहे. बीते चार दिन में चिकन के रेट आसामान से ज़मीन पर आ गए हैं. चार दिन पहले तक गाज़ीपुर मंडी मे 90 रुपये किलो से लेकर 105 रुपये किलो तक चिकन बिक रहा था. चिकन के रेट मुर्गे के वजन के हिसाब से तय होते हैं.
Zomato  7 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, कई मार्केट बंद, पढ़ें 10 बड़ी बातें o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page