Board Result 2024 : कल जारी होगा पांचवीं और आठवीं बोर्ड का रिजल्ट

2 Min Read
Board Result 2024

Board Result 2024

राजस्थान के सरकारी और निजी स्कूलों से जुड़े करीब 27 लाख छात्रों का पांचवीं और आठवीं कक्षा का परिणाम गुरुवार को जारी होगा। इस परिणाम के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बुधवार को दसवीं का परिणाम आएगा और इसके बाद गुरुवार को पांचवीं और आठवीं का परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही सत्र 2023-24 के सभी परिणाम घोषित हो जाएंगे।

इस वर्ष आठवीं बोर्ड परीक्षा में राज्य के 12 लाख 50 हजार छात्रों ने भाग लिया था, जबकि पांचवीं बोर्ड परीक्षा में 14 लाख 37 हजार छात्र शामिल हुए थे। दोनों परीक्षाओं का परिणाम तैयार करने के लिए शिक्षकों को तुरंत काम पर लगा दिया गया था। जिलों में मूल्यांकन केंद्र स्थापित किए गए थे। परिणाम तैयार होने के बाद नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर ने परिणाम को अंतिम रूप दिया।

Board Result 2024

पांचवीं कक्षा में इस बार भी कोई छात्र फेल नहीं होगा। शिक्षा का अधिकार कानून के तहत किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा। जो छात्र परीक्षा में उपस्थित नहीं थे, उन्हें एक अवसर दिया जाएगा और फिर प्रमोट कर दिया जाएगा।

वहीं, आठवीं कक्षा में छात्रों को फेल किया जा सकता है। तय मार्किंग से कम अंक लाने वाले छात्रों को फिर से आठवीं कक्षा में बैठना पड़ सकता है। हालांकि, इन छात्रों को भी सप्लीमेंटरी परीक्षा का एक अवसर दिया जाएगा।

….. 

 

Share This Article