80 ट्रेनों में सफर के लिए आज से बुक करें टिकट , जानिए नए नियमों के बारे में

80 ट्रेनों में सफर के लिए आज से बुक करें टिकट , जानिए नए नियमों के बारे में  80 ट्रेनों में सफर के लिए आज से बुक करें टिकट , जानिए नए नियमों के बारे में train80

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने वाली है. नई स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग 10 सितंबर यानी आज से शुरू हो गई हैये सभी 80 ट्रेनें पूरी तरह रिजर्व्ड होंगी, इसलिए इसमें सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर करने की इजाजत मिलेगी. वेटिंग टिकट वाले यात्री इन ट्रेनों में सफर नहीं कर सकेंगे. ऐसे में यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना ही होगा. आप IRCTC की वेबसाइट से आसानी से टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं. इसके अलावा रेलवे के रिजर्वेशन काउंटरों पर जाकर इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग कराई जा सकती है.

80 ट्रेनों में सफर के लिए आज से बुक करें टिकट , जानिए नए नियमों के बारे में prachina in article 1

कैसे बुक करें स्पेशल ट्रेनों का टिकट – कोरोना महामारी के बीच टिकट काउंटर से टिकट बुक करा सकते हैं, लेकिन इसमें कोरोना का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आप घर बैठे सुरक्षित ऑनलाइन रेल टिकट बुक कर सकते हैं. हम आपको बता रहें हैं कि आप कैसे irctc.co.in से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं.

सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं या उसका एप डाउनलोड करें
IRCTC की वेबसाइट पर जाने के बाद IRCTC अकाउंट बनाने के लिए वेबसाइट के ऊपरी दाएं कोने पर ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको कुछ जानकारी देनी होगी जैसे नाम, पासवर्ड, पसंदीदा भाषा, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, पता आदि दर्ज करना होगा. इसके बाद सब्मिट पर क्लिक कर दें. इससे आपका IRCTC अकाउंट बन जाएगा.
इसके बाद आप होमपेज पर लॉगिन बटन पर क्लिक करें. आप बुक योर टिकट पेज पर आप पहुंच जाएंगे वहां आप कहां से कहां तक की यात्रा करना चाहते हैं. किस दिन यात्रा करना चाहते हैं. और किस क्लास में यात्रा करना चाहते हैं इसे चुनकर आप टिकट बुकिंग के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

80 ट्रेनों की फुल लिस्ट

80 ट्रेनों में सफर के लिए आज से बुक करें टिकट , जानिए नए नियमों के बारे में 0 5 621x1024 1 400x660

80 ट्रेनों में सफर के लिए आज से बुक करें टिकट , जानिए नए नियमों के बारे में 00 2 400x369

यात्रा के लिए जरूरी दिशानिर्देश

–केवल कंफर्म टिकट मिलने के बाद ही यात्रियों को स्‍टेशन पर एंट्री दी जाएगी।

–यात्रियों को करीब 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा।

–स्टेशन पर प्रवेश से पहले यात्रियों को थर्मल स्‍क्रीनिंग की जाएगी।

–थर्मल स्‍क्रीनिंग के दौरान किसी यात्री में कोई भी लक्षण दिखाई देने पर यात्रा की अनुमति नहीं होगी।

–मोबाइल में आरोग्‍य सेतु APP होना जरूरी है।

–यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे।

–ट्रेन में सोशल डिस्‍टेंसिंग की पालन करना अनिवार्य होगा। –ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा।

 

COMMENTS