राजस्थान में फर्स्ट लेवल शिक्षक की बंपर भर्ती, जानें योग्यता,इस दिन से करे आवेदन

2 Min Read

राजस्थान के संस्कृत शिक्षा विभाग ने फर्स्ट लेवल शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के अनुसार, फर्स्ट लेवल के 272 शिक्षकों की वैकेंसी है. शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन राजस्थान संस्कृत शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट rajsanskrit.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. नोटिस के अनुसार फर्स्ट लेवल शिक्षक यानी पहली से पांचवीं कक्षा तक (संस्कृत सामान्य) के लिए आवेदन एक जुलाई से शुरू होगा.

शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2022 है. फर्स्ट लेवल शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन राजस्थान संस्कृत शिक्षा विभाग की वेबसाइट http://rajsanskrit.nic.in/ या एसएसओ पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in पर जाकर करना होगा.

फर्स्ट लेवल शिक्षक भर्ती 2022 वैकेंसी डिटेल

नॉन टीएसपी

संस्कृत- 101 पद

सामान्य- 108 पद

कुल- 209 पद

टीएसपी

संस्कृत- 40 पद
सामान्य- 23 पद
कुल- 63 पद

फर्स्ट लेवल शिक्षक भर्ती 2022 के लिए योग्यता

समान्य विषय के लिए- उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही दो साल का डीएलएड किया होना चाहिए.
संस्कृत विषय के लिए- कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ उपाध्याय या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए. साथ ही डीएलएड किया होना चाहिए.

रीट परीक्षा पास होना है जरुरी

फर्स्ट लेवल शिक्षक भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों को रीट परीक्षा भी पास होना जरूरी है. उम्मीदवारों के रीट 2021 में इतने अंक होने चाहिए-

सामान्य – 60%
ईडब्ल्यूएस/ओबीसी/एसटी/एससी – 55%
एक्समैन/विधवा महिलाएं सभी श्रेणी – 50%
दिव्यांग – 40%
सहारिया आदिम जाति वर्ग – 35%

राजस्थान फर्स्ट लेवल अध्यापक भर्ती Notification (NTSP)

 

राजस्थानफर्स्ट लेवल अध्यापक भर्ती Notification (TSP)

Share This Article