राजस्थानबीकानेर

Camel festival 2024 : बीकानेर कार्निवल, हेरिटेज वॉक के साथ इस दिन आयोजित होगा अन्तराष्ट्रीय ऊँट उत्सव

Camel festival 2024

अन्तराष्ट्रीय ऊँट उत्सव में इस वर्ष ऊंट दौड़ के साथ-साथ घुडदौड़ का भी आयोजन किया जाएगा। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने अन्तराष्ट्रीय ऊंट उत्सव की तैयारी के संबंध में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित  बैठक में यह जानकारी दी । उन्होंने बताया कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव 12 से 14 जनवरी तक आयोजित होगा। इसमें बीकानेर कार्निवल, हेरिटेज वॉक, क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ़ आर्ट्स पर आधारित कार्यक्रम सहित स्थानीय कला और संस्कृति के साथ-साथ कंटेंपरेरी आर्ट का फ्यूजन शो तथा सेलिब्रिटी नाइट तथा अग्नि नृत्य आकर्षण के मुख्य केंद्र रहेंगे।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि ऊंट उत्सव के पहले दिन बीकानेर कार्निवाल का आयोजन होगा। यह लक्ष्मी निवास पैलेस से जूनागढ़ तक आयोजित किया जाएगा ,जिसमें रंग-बिरंगे परिधानों और बीकानेर की स्थानीय कला और संस्कृति के रंगों से सराबोर और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला कलेक्टर ने इस आयोजन के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों को विशेष कोरियाग्राफर के माध्यम से तैयारी करवाने के निर्देश दिए।

Camel festival 2024
Camel festival 2024

जिला कलेक्टर ने बताया कि हेरिटेज वॉक रामपुरिया हवेली से मोहता चौक, साग बाजार ,चूड़ी बाजार भांडाशाह जैन मंदिर से लक्ष्मीनाथ जी मंदिर  होते हुए बीकाजी की टेकरी तक आयोजित की जाएगी। उन्होंने संबंध में समस्त तैयारियां समय पर पूरे करते हुए साफ-सफाई, सुरक्षा सहित समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर  ने बताया कि 13 जनवरी को धरणीधर स्टेडियम में सिटी वाइब्स कार्यक्रम में स्थानीय कला और संस्कृति तथा कंटेंपरेरी आर्ट का फ्यूजन शो आयोजित किया जाएगा।
इस दौरान एक लाफ्टर शो  भी रखा गया है।

13 जनवरी को ही एनआरसीसी में ऊंट दौड़ ,ऊंट श्रृंगार, ऊंट डांस तथा ऊंट फर कटिंग जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी।इस दौरान हॉर्स रेस का आयोजन भी किया जाएगा।
इसी दिन डॉ करणी सिंह स्टेडियम में शाम को फैशन वॉक तथा फोक नाइट- सॉयल्स ऑफ़ सन का आयोजन होगा जिसमें विख्यात कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। जिला कलेक्टर ने इस दौरान भी समस्त व्यवस्थाएं सुचारू रखने के निर्देश दिए।

camel festival 2024
camel festival 2024

Camel festival 2024

रायसर के धोरों में होंगे विशेष आयोजन
उपनिदेशक पर्यटन अनिल राठौड़  ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान रायसर में सेलिब्रिटी नाइट आयोजित की जाएगी। जिसमें अग्नि नृत्य के साथ-साथ एक विशेष सेलिब्रिटी को प्रस्तुति हेतु आमंत्रित किया जाएगा।

यहां देसी विदेशी पर्यटकों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। साथ ही दिन में खो-खो, कबड्डी, साफा बांधने की प्रतियोगिता मटका दौड़, टग आफ वार, जैसी रोमांचक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी ।इस दौरान सैंड आर्ट एग्जिबिशन, हॉट एयर बैलून , कैमल सफारी जैसी गतिविधियां भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेंगी।
जिला कलेक्टर ने कहा कि आयोजनों की समस्त तैयारियां समय पर पूरी कर ली जाए। साथ ही यातायात को लेकर व्यवस्था चाक चौबंद रहे, कहीं पर भी जाम की स्थिति ना बने, यह सुनिश्चित किया जाए।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने जिला परिषद के अधिकारियों को रायसर में कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के मार्ग की मरम्मत व प्रकाश इत्यादि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने हेरिटेज रूट की सड़कों, रायसर रोड़ एवं अन्य मुख्य मार्गों सहित स्ट्रीट लाइट को दुरुस्त करवाने ,  ऊँट दौड़ तथा हॉर्स रेसिंग प्रतियोगिता के लिए राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र एवं राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र में व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

camel festival 2024
camel festival 2024

Camel festival 2024

पोस्टर का किया विमोचन
इससे पहले जिला कलेक्टर ने  अन्तर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के पोस्टर का विमोचन किया।

मिस मरवण सहित अन्य प्रतियोगिताओं में 5 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन
सहायक निदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए इच्छुक 5 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। मिस्टर बीकानेर, मिस मरवण, मिसिज़ बीकाणा, ढोला-मरवण, रंगोली, मेहंदी एवं ड्राइंग जैसी प्रतियोगिताओं के लिए ढोला मारू परिसर स्थित टूरिज्म रिसेप्शन सेंटर में आवेदन जमा करवा सकते हैं।

बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) जगदीश प्रसाद गौड़, उपखंड अधिकारी बीकानेर पवन कुमार , यूआईटी सचिव मुकेश बारहठ, राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र निदेशक डॉ. अर्तबंधु साहू, पर्यटन विभाग के उप निदेशक अनिल राठौड़, सहायक निदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा सहित इंटेक के सुनील बांठिया अन्य संबंधित  मौजूद रहे।

What's your reaction?