ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने राजीव गांधी जयंती पर जवाहर सर्किल पर विशेष वृक्षारोपण का अभियान

ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने राजीव गांधी जयंती पर जवाहर सर्किल पर विशेष वृक्षारोपण का अभियान  ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने राजीव गांधी जयंती पर जवाहर सर्किल पर विशेष वृक्षारोपण का अभियान Photo 4

जयपुर, जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के सपनों को साकार करने के लिए सभी से गरीबों उत्थान तथा अशिक्षा व असमानता को दूर करने का संकल्प लेने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि देश में एक सबके लिए और सब एक के लिए की भावना से एक-दूसरे की मदद करने और सद्भावना का माहौल बनाए रखने में योगदान का दृढ़ निश्चय करना, राजीव गांधी को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने राजीव गांधी जयंती पर जवाहर सर्किल पर विशेष वृक्षारोपण का अभियान prachina in article 1

डॉ. कल्ला ने यह बात राजीव गांधी जयंती-राष्ट्रीय सद्भावना दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को जयपुर में जवाहर सर्किल पर आयोजित विशेष वृक्षारोपण अभियान के अवसर पर कही। यह  आयोजन जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री की पहल पर जवाहर सर्किल पर नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक के लिए आने वाले व्यक्तियों के दल की ओर से आयोजित किया गया। वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ डॉ कल्ला ने बादाम (टर्मीनेलिया कटप्पा) का पौधा लगाकर किया। इस दौरान जवाहर सर्किल पर फल एवं फूलों की विभिन्न प्रजातियों में जामुन, अमरूद, आम, गूलर, बील्व पत्र, टीकोमा, हेमेलिया आदि के 150 पौधे लगाए गए। जवाहर सर्किल पर मॉर्निंग वॉक करने वाले लोगों द्वारा गत 7-8 वर्षों से पौधारोपण का यह कार्यक्रम लगातार आयोजित किया जा रहा है।

जलदाय मंत्री ने राजीव गांधी को विनीत भावांजलि देते हुए कहा कि राजीव गांधी ने देश का ही नहीं बल्कि तीसरी दुनियां के देशों का भी नेतृत्व किया और देश को 21वीं शताब्दी में ले जाने के लिए संचार क्रांति का प्रचार-प्रसार किया, इसी का परिणाम है कि आज दुनियां के किसी भी कोने में जो श्रेष्ठ संचार सुविधाएं है, वे भारत के नागरिकों को भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि राजीव जी ने संविधान संशोधन विधेयक पारित कर पंचातीराज संस्थाओं के समयबद्ध चुनावों का प्रावधान किया, महिलाओं, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति को आरक्षण दिया और नौजवानों को 18 वर्ष की आयु में मतदान करने का अधिकार प्रदान किया।
 
जलदाय मंत्री ने पेड़ लगाने वाले सभी लोगों से इनकी नियमित देखभाल करने का की अपील करते हुए कहा कि सभी लोग उनकी देखरेख अपने बच्चों की तरह करे। इस अवसर पर जयपुर विकास प्राधिकरण के रेंजर श्री उमेश गुप्ता, एमएनआईटी के प्रोफेसर बीएल स्वामी, श्री मार्कण्डेय, श्री संतोष कुमार शर्मा, श्री राम सिंह राजावत, श्री ताराचंद चौधरी, श्री राय सिंह गोदारा सहित जवाहर सर्किल पर नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक पर आने वाले गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में मौजूद थे।

COMMENTS