सावधान ! बाजार में 50 और 200 के नकली नोट! ऐसे करे पहचान

सावधान ! बाजार में 50 और 200 के नकली नोट! ऐसे करे पहचान  सावधान ! बाजार में 50 और 200 के नकली नोट! ऐसे करे पहचान vcgcgh

सावधान ! बाजार में 50 और 200 के नकली नोट! ऐसे करे पहचान mr bika fb post

इन दिनों बाजार में धड़ल्ले से 50-200 रुपए के नकली नोट चल रहे है। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ग्राहकों को जागरूक करने के लिए कमान संभाली है। उन्होंने नकली नोटों की पहचान बताई है। आरबीआई के मुताबिक कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि जालसाजों ने अब बड़े नोट के बजाय छोटे नोटों के साथ खिलवाड़ शुरू किया है छोटी करंसी के नकली नोट बाजार में फैला रहे हैं। RBI ने लोगों को नकली नोट के इस्तेमाल के लिए सतर्क किया है। साथ ही असली और नकली नोट की पहचान करना भी बताया है।आरबीआई वित्तीय जागरूकता सप्ताह बना रही है। बैंक की सेवा से खुश नहीं है या किसी तरह की समस्या है तो शिकायत कर सकते हैं। रिजर्व बैंक किसी भी संस्था के खिलाफ लोकपाल की शिकायत करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। मार्च-अप्रैल के बाद सभी पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। हालांकि इसको लेकर अब तक कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है। 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट आ चुके हैं। फिलहाल 100, 10 और 5 के नए और पुराने दोनों नोट मार्केट में चल रहे हैं। आरबीआई ने 2019 में 100 रुपए के नए नोट जारी किया। तब साफ कहा कि पहले सौ रुपए की करेंसी भी चलती रहेगी।

सावधान ! बाजार में 50 और 200 के नकली नोट! ऐसे करे पहचान prachina in article 1

ऐसे करें नोट की पहचान

50 रुपए के असली नोट में Front में मूल्य वर्ग में 50 के साथ आर-पार मिलान कीजिए
देवनागरी में 50 लिखा है
बीच में महात्मा गांधी की फोटो है
माइक्रो लेटर्स में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ‘50’ लिखा है
demetalised security thread है जिस पर ‘भारत’ और RBI दर्ज है
दाईं ओर अशोक Ashoka Pillar emblem है
इलेक्‍ट्रोटाइप (50) वॉटरमार्क है
नंबर पैनल ऊपर बाएं तरफ और नीचे दाईं तरफ छोटे से बढ़ते आकार में लिखे होते हैं

Reverse में ऐसे पहचानें नोट

50 रुपए के नोट में पीछे की तरफ छपने वाला साल, स्वच्छ भारत लोगो और स्लोगन, Language पैनल और आकार 66*135 mm होता है। जबकि 200 रुपए के नोट में लगभग सभी चीजें वहीं होती हैं।
इसमें नोट तिरछा करने पर हरे रंग का धागा नीले रंग में दिखाई देता है।
आम जनता यहां कर सकती है शिकायतअगर बैकिंग सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं या फिर बैंक से जुड़ी कोई समस्या है भारतीय रिजर्व बैंक ने शिकायत दर्ज करने के लिए https://cms.rbi.org.in लिंक दिया है।

COMMENTS