कार्टून से मतदाताओं को करेंगे जागरूक, कोरोना से बचाव को देंगे सीख

कार्टून से मतदाताओं को करेंगे जागरूक, कोरोना से बचाव को देंगे सीख  कार्टून से मतदाताओं को करेंगे जागरूक, कोरोना से बचाव को देंगे सीख IMG 20200924 180251 1 scaled

बीकानेर। पंचायत चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान की जागरुकता के लिए प्रतिदिन कार्टून जारी किए जाएंगे। यह कार्टून कोरोना से बचाव की सीख भी देंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने गुरुवार को इनका विमोचन किया। कला शिक्षक तथा कार्टूनिस्ट भूरमल सोनी द्वारा यह कार्टून बनाए गए हैं।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक करने के लिए स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इसी श्रृंखला में कार्टूंस के माध्यम से भी जागरुकता के प्रयास किए जाएंगे। मतदान के प्रति जागरुकता के साथ, यह कार्टून कोरोना से बचाव की सीख भी देंगे। । उन्होंने कहा कि इन कार्टूंस को सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक मतदाताओं तक पहुंचाया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में मतदाताओं के लिए शत-प्रतिशत मतदान के साथ, कोरोना से बचाव की दोहरी जिम्मेदारी है। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने मतदाताओं का आह्वान करते हुए कहा कि मतदान केन्द्र में प्रवेश से पूर्व प्रत्येक मतदाता मास्क अवश्य पहनें। आपस में दो-दो गज की दूरी रखें तथा हाथ धोएं या हैण्ड सेनेटाइजर का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया से जुड़े कार्मिकों को भी ऐसी सावधानियां रखनी होंगी, जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
स्वीप प्रकोष्ठ के सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने कहा कि मतदाताओं को जागरुक करने के लिए स्वीप प्लान के तहत विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है। इस श्रृंखला में 28 सितम्बर को कोलायत, 29 को लूणकरनसर और 6 अक्टूबर को बीकानेर में मतदाता जागरुकता संवाद आयोजित होंगे।
सह प्रभारी हरिशंकर आचार्य ने कहा कि कार्टूंस को ‘युवा मतदाता, बीकानेर’ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर भी शेयर किया जाएगा। ब्लाॅक स्तरीय स्वीप प्रभारी व्हाट्सएप्प ग्रुप्स के माध्यम से इन्हें मतदाताओं तक पहुंचाएंगे।  कार्टूनिस्ट भूरमल सोनी ने कार्टूंस की विषय वस्तु के बारे में बताया।

COMMENTS