fbpx

केंद्र ने बताया देश में कैसे लागू होगी टीकाकरण की नई नीति

केंद्र ने बताया देश में कैसे लागू होगी टीकाकरण की नई नीति  केंद्र ने बताया देश में कैसे लागू होगी टीकाकरण की नई नीति vaccin new h

केंद्र ने बताया देश में कैसे लागू होगी टीकाकरण की नई नीति mr bika fb post

नई दिल्ली. केंद्र सरकार कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए एक और नई टीकाकरण नीति लागू करने जा रही है. यह नई नीति 21 जून 2021 से लागू होगी. नई नीति में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों के लिए टीकों की खरीद केंद्र सरकार ही करेगी. नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्टर वीके पॉल ने शुक्रवार को कहा कि वैक्सीनेशन में नई गाइडलाइन के हिसाब से 21 जून से काम होगा. निजी सेक्टर की भूमिका चिह्नित है. उनका रोल तय है.

केंद्र ने बताया देश में कैसे लागू होगी टीकाकरण की नई नीति prachina in article 1

वीके पॉल ने कहा कि इसलिए वैक्सीन लगवाइए, ये बेहद जरूरी है. डेटा बताता है कि वैक्सीन हजारों की जिंदगी बचा रही है. वहीं, बच्चों की एम्स और डब्ल्यूएचओ की सर्वे पर ये पाया गया कि सीरो पॉजिटिविटी बड़ों जितनी बच्चों में भी रही है. उन्होंने कहा कि तैयारी के तौर पर कमी नहीं होगी.

जानिए नई टीकाकरण नीति की खास बातें..
18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी. इससे पहले सिर्फ 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों और हेल्थ केयर वर्कर्स जैसे प्रियोरिटी ग्रुप्स के लिए ही केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराई जा रही थी.

पहले की तरह अब प्राइवेट अस्पताल वैक्सीन की मनमानी कीमत नहीं ले पाएंगे. केंद्र सरकार द्वारा निजी अस्पतालों में लगाई जाने वाली वैक्सीन की अधिकतम कीमत तय कर दी है, जो 21 जून से लागू होने जा रही है.

Zomato  केंद्र ने बताया देश में कैसे लागू होगी टीकाकरण की नई नीति o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page