राजस्थान

राजस्थान के 22 जिलों में आज बारिश की संभावना , ऑरेंज अलर्ट जारी

जयपुर. बारिश का महीना सावन अभी खत्म भी नहीं हुआ है, लेकिन राजस्‍थान के अधिकांश हिस्से बारिश  से सराबोर हो चुके हैं. इस दौरान राज्य के 33 में से 25 जिलों में औसत बारिश सामान्य से अधिक हुई. खास बात यह कि इस बार विशुद्ध थार रेगिस्तानी इलाकों में भी अच्छी बारिश हुई है. इससे किसानों और पशुपालकों के चेहरे खिले हुए हैं.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे कोटा संभाग (झालावाड़, बूंदी, बारां), उदयपुर (डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद) और अजमेर संभाग के (टोंक, भीलवाड़ा, नागौर) जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है.

अभी दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है
राजस्थान में मानसून की झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.मानसून की ट्रफ लाइन भी राजस्थान के दक्षिणी भागों से होकर गुजर रही है. इसके कारण आगामी दो-तीन दिनों तक राज्य के दक्षिणी भागों में मानसून विशेष रूप से सक्रिय रहेगा।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि अगले 24 घंटे में कुल 22 जिलों में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है. अजमेर, सिरोही, कोटा, बारां और झालावाड़ में तेज बारिश दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू, नागौर, सीकर, जयपुर, पाली, टोंक, बूंदी, भीलवाड़ा, राजसमंद, पाली, जालौर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इन जिलों के यलो अलर्ट जारी किया गया है ।

What's your reaction?