fbpx

राजस्थान में 16 से 18 अक्टूबर तक इन जिलों में बारिश की संभावना, चेतावनी हुई जारी

राजस्थान में 16 से 18 अक्टूबर तक इन जिलों में बारिश की संभावना, चेतावनी हुई जारी [object object] राजस्थान में 16 से 18 अक्टूबर तक इन जिलों में बारिश की संभावना, चेतावनी हुई जारी rajsthn weathr

[object object] राजस्थान में 16 से 18 अक्टूबर तक इन जिलों में बारिश की संभावना, चेतावनी हुई जारी mr bika fb post

Jaipur: 9 अक्टूबर को प्रदेश से मानसून (monsoon) ने विदाई ली, उसके बाद कुछ दिनों तक भीषण गर्मी और उमस ने लोगों को सताया, तो उसके बाद कश्मीर (Kashmir) में हुई बर्फबारी (Snowfall) ने लोगों को इस गर्मी और उमस से राहत भी दी. इस दौरान प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन और रात के तापमान (Temperature) में करीब 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.

[object object] राजस्थान में 16 से 18 अक्टूबर तक इन जिलों में बारिश की संभावना, चेतावनी हुई जारी prachina in article 1

मानसून की विदाई के 7 दिन बाद एक बार फिर से राजस्थान में बारिश (Rain) की संभावना बढ़ गई है, और इसकी प्रमुख वजह है प्रदेश में एक साथ दो सिस्टम सक्रिय है. जिसके चलते राजस्थान के 4 संभाग में 16 से 18 अक्टूबर तक हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है.

दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट जारी है

बीते कुछ दिनों से प्रदेश में दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट जारी है. प्रदेश के करीब डेढ़ दर्जन जिलों में रात का तापमान 20 डिग्री के नीचे दर्ज किया जा रहा है. तो वहीं, दिन के तापमान में भी करीब 1 से 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा रही है. और आने वाले दिनों में तापमान में भारी गिरावट होने की संभावना है.

अधिकतर जिलों में मानसून की विदाई के बाद होने वाली बारिश
इसकी प्रमुख वजह है राजस्थान (Rajasthan News) के अधिकतर जिलों में मानसून की विदाई के बाद होने वाली बारिश. मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार प्रदेश के ऊपर बने दो सिस्टम के वजह से जयपुर (Jaipur News), भरतपुर (Bharatpur News), कोटा (Kota News) और बीकानेर संभाग के अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. बारिश का यह सिस्टम 16 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक रहने की मौसम विभाग ने चेतावनी दी है.

-प्रदेश के कई जिलों में आज से मौसम बदलने की संभावना
-प्रदेश में एक बार फिर से सक्रिय हो रहे हैं दो सिस्टम
-इन्हीं सिस्टम के असर के चलते 4 संभाग में बारिश का अलर्ट
-बीकानेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा संभाग में मौसम बदलने की संभावना
-इस दौरान हल्की और मध्यम बारिश की मौसम विभाग ने दी चेतावनी
-16 से लेकर 18 अक्टूबर तक इस सिस्टम का असर रहने की संभावना

प्रदेश में ठंडक का असर और भी ज्यादा रहेगा
बहरहाल, मौसम विभाग (weather department) की अगर मानें तो मानसून के बाद होने वाली इस बारिश के चलते प्रदेश में ठंडक का असर और भी ज्यादा देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही इस सिस्टम का असर 19 अक्टूबर के बाद पूरी तरीके से भी खत्म होने की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है.

Zomato [object object] राजस्थान में 16 से 18 अक्टूबर तक इन जिलों में बारिश की संभावना, चेतावनी हुई जारी o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page