मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना: निःशुल्क इलाज करवा कोरोना से जीती जंग

 मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना: निःशुल्क इलाज करवा कोरोना से जीती जंग

बीकानेर। सरदारशहर निवासी आफरीन बानो ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के सहारे कोरोना को मात देकर डिस्चार्ज होने के अगले ही दिन एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया।
आफरीन आठ माह की गर्भवती थी, कोरोना से बचने के लिए पूरी सावधानी रखी, परन्तु दुर्भाग्यवश संक्रमित हो गई। सोलह मई को तेज बुखार के साथ अचानक उसके हाथों व पैरों में दर्द हुआ। इसके बाद आफरीन ने डॉक्टर की सलाह पर दवाई ली, लेकिन तबीयत में सुधार नहीं होने पर 21 मई को ब्लड सैंपल व कोरोना टेस्ट करवाया गया। रिपोर्ट मिली तो, खून में इन्फेक्शन व कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई।
ऐसे मुश्किल दौर में उसका सहारा बनी, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना। योजना की पंजीकृत लाभार्थी होने के कारण घर वालों ने योजना से जुड़े किसी प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराने का मन बनाया और इसके बाद वह बीकानेर के डीटीएम में भर्ती हो गई। जहां विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने आफरीन का इलाज शुरू किया और गर्भवती होने का भी ख्याल रखा गया। धीरे-धीरे आफरीन की तबीयत में सुधार आता गया तथा 7 जून को उनकी रिपोर्ट नेगेटिव होने व पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया।
अगले ही दिन आफरीन ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। कोरोना को हराकर स्वस्थ होने के बाद माँ बनना, उसे बेहद खुशी देने वाला था। आफरीन ने बताया कि डीटीएम अस्पताल में हुए इलाज पर 1 लाख 2 हज़ार रुपए का खर्च आया, लेकिन उसे इसके बदले में एक पैसा नहीं देना पड़ा। उसने मुख्यमंत्री और राज्य सरकार का हृदय से आभार जताया और कहा कि यह योजना प्रदेशवासियों के लिए अनुपम उपहार है।

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page