राजस्थानबीकानेर

नगर स्थापना दिवस समारोह : कैमरों व फोटो की अनूठी प्रदर्शनी 6 मई से

बीकानेर नगर स्थापना दिवस पर राव बीकाजी संस्थान द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का शुभारम्भ 6 मई को कैमरों व फोटोग्राफ्स की प्रदर्शनी के साथ होगा। इस वर्ष पहली बार बीकानेर के इतिहास में गवाह रहे कैमरों व फोटो की प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है।
प्रदर्शनी के संयोजक वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट अजीज भुट्टा ने बताया कि इस प्रदर्शनी में पुराने, क्लासिक तथा तकनीक के विकास के साथ अस्तित्व में आये कैमरों को अवलोकन के लिये रखा जाएगा। प्रदर्शनी के लिये बीकानेर में कैमरों तथा फोटोग्राफी के प्रोफेश्नल, शौकिया तथा आम नागरिक भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं।
उन्होंने बताया कि आम नागरिक भी अपने घर में सहेज कर रखे गये पुराने कैमरों को प्रदर्शनी में शामिल करने के लिये आगे आ रहे हैं। देशी तथा विदेशी कम्पनियों द्वारा दशकों पूर्व बनाये गये अनोखे कैमरे बड़ी संख्या में इस प्रदर्शनी रखे जा रहे हैं। भुट्टा ने बताया कि यह अपने आप में एक अनोखी प्रदर्शनी है, जिसमें पुराने कैमरों को देख कर अतीत में फोटोग्राफी कला के विकास को देखा जा सकेगा।
कैमरों के साथ ही पुरानी तकनीक व पुराने कैमरों से लिये गये फोटो की प्रदर्शनी भी आयोजित की जायेगी। प्रदर्शनी संयोजक अज़ीज़ भुट्टा ने सभी महाविद्यालयो/विद्यालयों के संस्था प्रधानों से अपील की है कि वे अपने छात्रों को एक बार अवश्य ही प्रदर्शनी के अवलोकन के लिये लेकर आवें ताकि बीकानेर की नयी पीढ़ी भी कैमरों के इतिहास को जान व समझ सके। साथ ही आम नागरिकों से भी आह्वान किया है कि इस प्रकार की प्रदर्शनी पहली बार आयोजित हो रही है इसलिये अधिक से अधिक संख्या में नागरिक इस प्रदर्शनी के अवलोकन के लिये आवें।
प्रदर्शनी के सह संयोजक डाॅ. मोहम्मद फारूख चैहान ने बताया कि इस प्रदर्शनी का उद्घाटन 6 मई को प्रातः 10 बजे संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी, पुलिस महानिरीक्षक श्री ओमप्रकाश और बीकानेर के वरिष्ठ फोटोग्राफर करेंगे। प्रदर्शनी 6 से 8 मई को प्रातः 10 बजे से रात्रि 8 बजे तक आमजन के अवलोकन के लिये खुली रहेगी।

What's your reaction?