fbpx

उच्च शिक्षा मंत्री ने हदां में किया सरकारी महाविद्यालय का शुभारंभ

उच्च शिक्षा मंत्री ने हदां में किया सरकारी महाविद्यालय का शुभारंभ [object object] उच्च शिक्षा मंत्री ने हदां में किया सरकारी महाविद्यालय का शुभारंभ Photo3

[object object] उच्च शिक्षा मंत्री ने हदां में किया सरकारी महाविद्यालय का शुभारंभ mr bika fb post
बीकानेर। उच्च शिक्षा मंत्री श्री भँवर सिंह भाटी ने रविवार को हदां के राजकीय महाविद्यालय का शुभारम्भ किया। इस महाविद्यालय के अस्थाई संचालन के लिए हदां के प्राथमिक विद्यालय का भवन उपलब्ध करवाया गया है। इस विद्यालय भवन में 21 लाख 54 हजार रुपये की लागत से करवाए गए जीर्णाेद्धार कार्यों का लोकार्पण एवं महाविद्यालय की प्रयोगशाला और पुस्तकालय का उद्घाटन भी किया गया।

इस अवसर पर श्री भाटी ने कहा कि उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध तरीके से कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की दूरदर्शी सोच की बदौलत पिछले ढाई वर्षों में प्रदेश में 123 नए महाविद्यालय खोले गए हैं। पूर्व में संचालित महाविद्यालयों में नए संकाय प्रारंभ किए गए हैं। महाविद्यालयों में सभी आधारभूत सुविधाओं के विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है। इस दौरान कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 4 नए महाविद्यालय शुरू हुए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले तक किसी ने कल्पना भी नहीं कि होगी कि हदां जैसे दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए अलग से महाविद्यालय प्रारम्भ हो सकेगा, लेकिन आज यह सम्भव हो सका है।
भाटी ने कहा, हदां के लिए आज का दिन अहम
इस दौरान भाटी ने कहा कि हदां के लिए आज का दिन ऐतिहासिक और बेहद अहम है। यहां कॉलेज खुलने से बच्चों का भविष्य सुधरेगा। गांव के घर-घर में उच्च शिक्षा प्राप्त बच्चे और बच्चियों होंगी। जो बच्चियां नजदीक कॉलेज नहीं होने के कारण बीच में पढ़ाई छोड देती थी, उनके लिए यह महाविद्यालय वरदान साबित होगा।
सभी वादे हो रहे हैं पूरे
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोलायत की जनता से किए सभी वादे धीरे-धीरे पूरे हो रहे हैं। आज कोलायत विकास के पथ पर अग्रसर हो चुका है। यहां सड़कों का जाल बिछ रहा है। विद्युत सुदृढ़ीकरण की दिशा में बेहतरीन कार्य हो रहा है। जल जीवन मिशन के तहत हर घर तक नल कनेक्शन पहुंचाए जा रहे हैं। स्कूलें क्रमोन्नत हुई हैं। दासौडी से बीकानेर तक की सडक को राज्य मार्ग घोषित कर दिया है। यह रोड सात मीटर चौड़ी बनेगी। उन्होंने कहा कि अब हदां में महाविद्यालय स्तर तक की पढ़ाई शुरू हो सकेगी, इसके मद्देनजर आमजन यह संकल्प लें कि यहां का कोई भी विद्यार्थी शिक्षा से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि इस कॉलेज की भूमि चिन्हित होने पर भवन निर्माण के लिए बजट देंगे। साथ ही हदां को पंचायत समिति बनाने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे।
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूरा कोलायत क्षेत्र उनके मन में बसा है। उनका प्रयास है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में विकास के काम हो। उन्होंने कहा कि कोलायत की जनता ने विकास की जो जिम्मदारी उन्हें दी है, उस पर खरा उतरने का प्रयास किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि कोलायत और बज्जू में पीजी कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं तथा देशनोक महाविद्यालय में वाणिज्य संकाय को खोल दिया गया है।
प्रशासन गांवों के संग का उठाएं लाभ
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि आमजन के विभिन्न कार्यों को एक ही स्थान पर संपादित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा 2 अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। ग्रामीण इनका भरपूर लाभ उठाएं। उन्होंने अधिकारियों को शिविरों का गंभीरतापूर्वक क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए तथा कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए अधिक से अधिक लोगों को इन शिविरों के दौरान राहत पहुंचाई जाए। उन्होंने कहा कि वे भी समय-समय पर इन शिविरों में मौजूद रहेंगे।
उच्च शिक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया तथा कहा कि यह देश भर की ऐसी अभिनव योजना है, जिसके तहत  राज्य के प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी परिवार इसमें पंजीयन से वंचित ना रहे, इसके लिए अधिकारियों द्वारा भी पूर्ण जिम्मेदारी से कार्य किया जाए।
जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल ने महाविद्यालय में टीन शेड बनवाने तथा यहां विकास कार्यों के लिए 30 लाख रुपये की घोषणा की।
झंवरलाल सेठिया ने कहा कि यहां कॉलेज खुलने अब आसपास के 40 गांवों के विद्यार्थियों को लाभ होगा। उन्होंने कॉलेज के लिए 120 टेबल व कुर्सियां उपलब्ध करवाने की घोषणा की।
कॉलेज के नोडल प्राचार्य डॉ. भगवानाराम बिश्नोई ने महाविद्यालय में सहयोग के लिए भामाशाहों का आभार जताया। राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जीपी सिंह ने कहा कि महाविद्यालय द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाएगी तथा यहां संसाधनों की कमी नहीं आने दी जाएगी।
इस दौरान कोलायत के पूर्व प्रधान रघुनाथ सिंह भाटी, प्रधान पुष्पा देवी सेठिया, उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ. राकेश हर्ष तथा सरपंच सुशीला सुथार आदि मौजूद रहे।
इस अवसर पर कोलायत विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों से जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में हदां पहुंचे और मंत्री भाटी का स्वागत व अभिनंदन किया। वहीं आयोजकों की ओर से इन जनप्रतिनिधियों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. कुलदीप सिंह ने किया।

[object object] उच्च शिक्षा मंत्री ने हदां में किया सरकारी महाविद्यालय का शुभारंभ prachina in article 1
Zomato [object object] उच्च शिक्षा मंत्री ने हदां में किया सरकारी महाविद्यालय का शुभारंभ o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page