fbpx

कलेक्टर ने किया हेरिटेज रूट का पैदल मुआयना , समाधान के दिए आदेश

कलेक्टर ने किया हेरिटेज रूट का पैदल मुआयना , समाधान के दिए आदेश  कलेक्टर ने किया हेरिटेज रूट का पैदल मुआयना , समाधान के दिए आदेश WhatsApp Image 2021 11 13 at 10

कलेक्टर ने किया हेरिटेज रूट का पैदल मुआयना , समाधान के दिए आदेश mr bika fb post

बीकानेर। जिला कलेक्टर एवं नगर विकास न्यास अध्यक्ष नमित मेहता ने शनिवार सुबह हेरिटेज रूट का पैदल मुआयना किया।
जिला कलेक्टर सिटी कोतवाली से नगर विकास न्यास और नगर निगम के अधिकारियों के साथ पैदल निकले और रामपुरिया हवेलियां, गोलछा चौक, भुजिया बाजार होते हुए लक्ष्मीनाथ मंदिर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘हेरिटेज रूट’ का ‘हेरिटेज लुक’ बरकरार रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। हेरिटेज रूट में क्षतिग्रस्त सड़कों, ड्रेनेज, सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था तथा साफ-सफाई व्यवस्था को प्राथमिकता से दुरुस्त रखा जाए। नगर निगम द्वारा इस रूट की सतत सफाई के लिए डेडीकेटेड टीम नियुक्त की जाए तथा निर्धारित दूरी के बाद डस्टबिन लगाए जाएं। सफाई के बाद कचरा अविलंब उठाने की व्यवस्था हो। ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

कलेक्टर ने किया हेरिटेज रूट का पैदल मुआयना , समाधान के दिए आदेश prachina in article 1

हवेलियों के आगे अंकित होगी जानकारी, लगेंगे आकर्षक साइनेज
जिला कलक्टर ने हेरिटेज रूट में आने वाली हवेलियों को बीकानेर की धरोहर बताया और कहा कि सभी हवेलियों के आगे इनके निर्माण का समय, दीवारों पर हुई कलाकारी की शैली और अन्य विशेषताओं से सम्बंधित बोर्ड लगाएं। इसके साथ ही रूट में आने वाले सभी चौक-मोहल्लों की जानकारी देने वाले पत्थर के आकर्षक साइनेज भी लगाए जाएं, जिससे स्थानीय और बाहरी पर्यटकों को इनके बारे में जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि रूट के सभी दुकानदारों से समन्वय करते हुए दुकानों के आगे के साइनेज एक रूपता के साथ बनवाए जाएं। इस दौरान उन्होंने स्थानीय नागरिकों से भी कचर्चा की और हेरिटेज रूट में साफ-सफाई रखते हुए इसकी विशिष्ठ पहचान बनाए रखने में भागीदारी का आह्वान किया।

दुरुस्त होगा लक्ष्मीनाथ मंदिर के पास बना ऐतिहासिक पुल
लक्ष्मीनाथ मंदिर से ठीक पहले बना शहर का सबसे पुराना पुल फिर से दुरुस्त होगा। जिला कलेक्टर ने इस संबंध में कार्यवाही के लिए नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया। मेहता ने पुल और यहां बने रास्ते का अवलोकन किया। उन्होंने लक्ष्मीनाथ मंदिर में नगर विकास न्यास द्वारा करवाए गए कार्यों को भी देखा तथा गणेश मंदिर में क्षतिग्रस्त दीवार को ठीक करवाने के निर्देश दिए।
इस दौरान निगम आयुक्त अभिषेक खन्ना, नगर विकास न्यास सचिव नरेंद्र सिंह पुरोहित, न्यास के अधीक्षण अभियंता राजीव गुप्ता सहित अन्य अभियन्ता मौजूद रहे।

 

Zomato  कलेक्टर ने किया हेरिटेज रूट का पैदल मुआयना , समाधान के दिए आदेश o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page