राजस्थान में बढ़े कोरोना केस, केंद्र सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

राजस्थान में बढ़े कोरोना केस, केंद्र सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम  राजस्थान में बढ़े कोरोना केस, केंद्र सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम rajasthan corona srkaar

राजस्थान में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को प्रदेश में कोरोना के 2549 नए संक्रमित सामने आए हैं। वहीं पंद्रह लोगों की मौत हो गई। हालांकि 1844 मरीजों ने इस जानलेवा वायरस को मात दे दी है। जयपुर के साथ ही जोधपुर, अलवर और अजमेर सबसे अधिक प्रभावित हैं। आपको बता दें कि देश में दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। यही कारण है कि अब केंद्र सरकार इन राज्यों में कोविड को किए जा रहे इंतजामों को लेकर निगरानी करेगा।केंद्र सरकार ने राजस्थान, हरियाणा, गुजरात और मणिपुर में उच्चस्तरीय टीमें भेजी हैं। ये टीमें इन प्रदेशों में संक्रमण के मामलों की रोकथाम, निगरानी, जांच और कुशल निदान प्रबंधन को मजबूत करने की दिशा में राज्यों के प्रयासों को गति प्रदान करेंगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना के नए संक्रमित और मौतों की संख्या हरियाणा और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों में अधिक है। यहां स्थिति लगातार विकट होती जा रही है।

राजस्थान में बढ़े कोरोना केस, केंद्र सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम prachina in article 1

एक टीम प्रमुख और तीन सदस्यीय टीम

नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया हरियाणा के लिए तीन सदस्यीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। वहीं नीति आयोग सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल राजस्थान के लिए टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। डॉ. एस के सिंह, निदेशक (एनसीडीसी) गुजरात के लिए टीम का नेतृत्व कर रहे हैं जबकि डॉ. एल. स्वास्तिचरण, अतिरिक्त डीडीजी, डीएचजीएस मणिपुर की टीम का नेतृत्व कर रहे हैं।

ये कार्य करेंगी टीमें

इन टीमों के जिम्मे इन प्रदेशों में कोरोना को लेकर उठाए गए कदमों की समीक्षा और कमियों में सुधार करना होगा। ये टीमें उन जिलों का दौरा करेंगी जहां कोविड-19 के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। टीम के सदस्य इन जिलों में वायरस के संक्रमण की रोकथाम, नियंत्रण उपायों, निगरानी, जांच और संक्रमित मामलों के कुशल निदान प्रबंधन और राज्यों की ओर से अपनाए गए प्रबंधों को और मजबूत करने का प्रयास करेंगी। मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय टीमें समय पर जांच और अन्य संबंधित चुनौतियों का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने के लिए राज्यों का मार्गदर्शन करेंगी।

इन चारों राज्यों में भी राजस्थान में सबसे ज्यादा मामले

आपको बता दें कि राजस्थान में दिवाली के बाद कोरोना के मामलों में एकाएक इजाफा हुआ है। राजस्थान में वर्तमान में कोरोना के 20168 एक्टिव केस हैं। वहीं अभी तक 234907 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। वहीं हरियाणा में कोरोना के 19579 एक्टिव केस हैं, अभी तक यहां 209251 कुल मामले सामने आ चुके हैं। बात करें गुजरात की तो यहां कोरोना 12677 एक्टिव केस हैंं, वहीं कुल मामले 192982 हैं। मणिपुर में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। यहां वर्तमान में कोरोना के एक्टिव केस 2886 हैं। अभी तक यहां 22548 कुल मामले सामने आ चुके हैं।

COMMENTS