राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल भर्ती पर भारी पड़ा कोरोना, डेढ़ गुना बढ़ा बजट

राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल भर्ती पर भारी पड़ा कोरोना, डेढ़ गुना बढ़ा बजट  राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल भर्ती पर भारी पड़ा कोरोना, डेढ़ गुना बढ़ा बजट rajastahn corona bharty

जयपुर, राजस्थान में कोरोना का प्रभाव पुलिस कांस्टेबल भर्ती पर भी पड़ रहा है. कांस्टेबल भर्ती पर खर्च होने वाला बजट करीब डेढ़ गुना बढ़ गया है. पुलिस मुख्यालय ने कांस्टेबल भर्ती के लिए पहले 52 करोड़ 50 हजार रुपए खर्च होने का अनुमान जताया था, जो अब 76 करोड़ 50 हजार रुपए पहुंच गया. पुलिस मुख्यालय ने भर्ती प्रक्रिया का आयोजन सुचारू रूप से करने के लिए बजट की स्वीकृति मांगी है. इस सम्बंध में पीएचक्यू से एक प्रस्ताव गृह विभाग को भिजवाया है.

राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल भर्ती पर भारी पड़ा कोरोना, डेढ़ गुना बढ़ा बजट prachina in article 1

प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल के 5438 पदों पर भर्ती की जा रही है. भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए. पहले भर्ती के लिए मई में  लिखित परीक्षा करवाई जानी थी, लेकिन कोरोना के कारण यह टाल दी गई है. अब कोरोना का प्रभाव कम होते ही कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा कराए जाने की संभावना है. इधर परीक्षा को लेकर पुलिस मुख्यालय ने तैयारियां शुरू कर दी है. इसके तहत पीएचक्यू की ओर से भर्ती के लिए राज्य सरकार से बजट मांगा जा रहा है.

रिकॉर्ड 17 लाख 61 हजार 760 आवेदन
सरकार की मंजूरी के बाद  पुलिस मुख्यालय  कांस्टेबल के 5438 पदों पर भर्ती कर रहा है. इन पदों के लिए रिकॉर्ड तोड़ 17 लाख 61 हजार 760 आवेदन आए हैं. इस साल की शुरुआत में परीक्षा में 15 लाख आवेदनों के अनुमान पर  पुलिस मुख्यालय ने  52 करोड़ 50 हजार के बजट मांगा था. इधर,  पुलिस अफसरों के सभी अनुमानों को छोड़कर आवेदन बढ़ गए.

9 करोड़ का खर्च बढ़ गया
इधर, 15 लाख की बजाय 17 लाख से ज्यादा आवेदन आए तो पुलिस मुख्यालय ने 9 करोड़ अतिरिक्त बजट मांग लिया. वहीं, बीएफसी ने भर्ती के लिए 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था. इसमें से मात्वर एक करोड़ 93 लाख रुपए ही खर्च हो पाए. ऐसे में 8 करोड़ 6 लाख का बजट खर्च नहीं होने के कारण समर्पित किया गया.

परीक्षा केंद्र बढ़ेंगे, आइसोलेशन कक्ष भी
पुलिस मुख्यालय ने बताया कि कोरोना के कारण परीक्षा केंद्रों पर सावधानी बरती जाएगी. परीक्षा केंद्रों की बढ़ोत्तरी की जाएगी. वहीं, प्रत्येक केंद्र पर आईसोलेशन कक्ष की जरूरत बताई गई है. परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजर, मास्क, थर्मल स्केनिंग आदि के लिए  100 रुपए प्रति अभ्यर्थी अतिरिक्त खर्च बताया गया है. इन सब पर करीब 15 करोड़ का अतिरिक्त खर्च की संभावना बताई गई है. कुल मिलाकर पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 76 करोड़ 50 हजार रुपए का संशोधित बजट मांगा गया है.

COMMENTS