सर्दियों में फिर अपना तेवर दिखा रहा है कोरोना, सरकार ने चेताया

सर्दियों में फिर अपना तेवर दिखा रहा है कोरोना, सरकार ने चेताया  सर्दियों में फिर अपना तेवर दिखा रहा है कोरोना, सरकार ने चेताया hfdghfdhg

दीपावली व अब सर्दी के मौसम को देखते हुए सरकार ने चिकित्सा विभाग को सतर्क रहने के निर्देश दिए है। सरकार ने चेताया है कि सर्दी में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ सकती है। इसके लिए अपने स्तर पर तैयारी करने तथा कार्य योजना बनाकर भेजने के निर्देश दिए है।

सर्दियों में फिर अपना तेवर दिखा रहा है कोरोना, सरकार ने चेताया prachina in article 1

खांसी व जुकाम के मरीज बढऩे लगे

चिकित्सा विभाग ने चेताया है कि सामान्य बुखार आने पर भी वे चिकित्सालय मंे जाकर डॉक्टरों की सलाह लें। क्योंकि इन दिनों मौसम में बदलाव के साथ ही खांसी व जुकाम के मरीज बढऩे लगे हैं। माना जा रहा है कि यदि कोई रोगी संदिग्ध है तो डॉक्टर तत्काल कोविड टेस्ट की सलाह देवे। ताकि उसकी कोरोना की जांच हो सके। सर्दी का असर होने पर भी घर पर उपचार नहीं लें। हर व्यक्ति को पूरी गंभीरता के साथ डॉक्टर के पास जाना चाहिए। चिकित्सा विभाग ने साफ कहा कि सर्दी की तैयारियों को लेकर अतिरिक्त कंबल की जरूरत पड़े तो तुरंत मंगवावें। सर्दी में कोरोना संक्रमण वायरस अधिक समय तक वातावरण में रहने की संभावना है। एेसे में कोविड-१९ के संक्रमण की संख्या भी बढ़ सकती है। जरूरत पडऩे पर अत्यधिक सर्दी होने पर हीटर की सुविधा जुटाने के भी निर्देश दिए है।

संक्रमण बढऩे का खतरा

कोरोना वायरस ने इंसानों में होने वाले हर संक्रामक रोग का एक खास मौसम होता है, जैसे सर्दियों में फ्लू और कॉमन-कोल्ड होता है। उसी तरह गर्मियों में पोलिया और बसंत में मिजल्स और चिकनपॉक्स फैलता है। चूंकि सारे संक्रामक रोग मौसम के हिसाब से बढ़ते हैं, इसलिए ये माना जा रहा है कि कोरोना भी सर्दी में बढ़ेगा। डॉक्टरों का कहना है कि जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है तो कोरोना का फैलना थोड़ा कठिन है। लेकिन वायरस तापमान और हवा में मौजूद नमी के आधार पर फैलता है। सर्दियों में तापमान गिरने से जब रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आएगी, तब कोरोना संक्रमण वायरस अधिक तेजी के साथ फैल सकता है। कोरोना को लेकर बनाई योजना सरकार से मिले निर्देश के बाद एक कार्ययोजना तैयार की है। जो जरूरत की सामग्री है उसका प्लान तैयार किया है।

COMMENTS