कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए जारी गाइडलाइन

कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए जारी गाइडलाइन  कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए जारी गाइडलाइन coronadeathenews

जयपुर: कोरोना (Corona) मृतक के अंतिम संस्कार को लेकर राज्य सरकार ने एक आदेश जारी किया है, जिसके तहत अब मृतक के परिजन ही मृतक का अंतिम संस्कार कर सकेंगे. इसके तहत राज्य सरकार की ओर से कुछ गाइडलाइन तैयार की गई है और इसका पालन करते हुए ही मृतक का अंतिम संस्कार या सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा.

कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए जारी गाइडलाइन prachina in article 1

चिकित्सा विभाग की ओर से इसे लेकर एक पूरी गाइडलाइन तैयार की गई है. मानवीय संवेदनाओं से जुड़ा राज्य सरकार का ये सबसे बड़ा फैसला माना जा रहा है.

 इन नियमों का करना होगा पालन-
-प्रत्येक मृतक की कोविड-19 जांच करवाया जाना आवश्यक नहीं है. केवल उसी मृत व्यक्ति की कोविड-19 जांच की जाए जिनकी मृत्यु ILI and SARI के लक्षण से हुई हो.

-मृत व्यक्ति की देह कोविड-19 (COVID-19) की जांच रिपोर्ट का इंतजार किए बिना परिजनों को हस्तांतरित की जा सकेगी.

-मृतक देह का शव परीक्षण न किया जाए. यदि किन्हीं विशेष कारणों से शव परीक्षण किया जाना आवश्यक हो तो संक्रमण को रोकने के लिए विशेष रूप से भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश  का पालन किया जाए.

-अस्पताल प्रशासन द्वारा मृतक की देह को पूरी तरह निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार साफ, पारदर्शी, लीक प्रूफ जिपर बॉडी बैग में पैककर निर्धारित प्रपत्र में संबधित मृतक की जानकारी अंकित   कर, उनके परिजनों को अंतिम संस्कार के सभी प्रोटोकॉल समझाकर तथा उनका पालन किए जाने का शपथ पत्र लेते हुए पाबंद कर परिजनों को सुपुर्द किया जाए.

-ऐसी स्थिति में मृतक के परिजन मृतक देह को अंतिम संस्कार हेतु अपने पैतृक स्थान के श्मशान/ कब्रिस्तान पर ले जाने हेतु स्वतंत्र होंगे, किन्तु संबंधित जिला प्रशासन को सूचित करने का दायित्व   मृतक के परिजनों का होगा.

-बॉडी बैग जिसमें मृतक देह पैक है, उसे 1 प्रतिशत हाईपोक्लोराईट से विसंक्रमित किया जाए.

-मृतक की देह को अंतिम संस्कार हेतु अस्पताल से सीधे ही श्मशान/ कब्रिस्तान ले जाने का शपथ पत्र लिया जाए और परिजनों को पाबंद किया जाएगा.

COMMENTS