बीकानेर में कल इन जगहों पर लगेगी 500 लोगों को कोरोना वैक्सीन

बीकानेर में कल इन जगहों पर लगेगी 500 लोगों को कोरोना वैक्सीन  बीकानेर में कल इन जगहों पर लगेगी 500 लोगों को कोरोना वैक्सीन heading new 2

बीकानेर में कल इन जगहों पर लगेगी 500 लोगों को कोरोना वैक्सीन mr bika fb post

बीकानेर।जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि शनिवार को बीकानेर में पांच स्थानों पर कोविड वैक्सीन लगाई जायेगी, इन पांचों स्थानों सहित जहां पर वैक्सीन स्टोरेज की गई है वहां निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति रहे इसके पुख्ता प्रबंध किए जाएं। साथ ही इन स्थानों पर राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और वरिष्ठ चिकित्सक की ड्यूटी लगाई जाएगी ताकि जीरो एरर के साथ वैक्सीनेशन हो सके। उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर किसी तरह की अव्यवस्था ना फैले इसके लिए पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को मय जाब्ते के साथ लगाया गया है। पहले दिन पांच स्थानों पर 500 लोगों के वैक्सीन लगाई जायेगी।

बीकानेर में कल इन जगहों पर लगेगी 500 लोगों को कोरोना वैक्सीन prachina in article 1

मेहता शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड वैक्सीनेशन से जुड़े प्रशासनिक और चिकित्सा अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज परिसर में दो स्थानों पर, इसी तरह पीबीएम अस्पताल में भी दो स्थानों पर और जिला चिकित्सालय में एक स्थान पर वैक्सीन लगाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर वैक्सीन स्टोरेज की गई है वहां पर निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति रहे इसके लिए बी ए सी एल के अभियंताओं को पाबंद किया गया है। उन्होंने कहा कि साथ ही ऐसी व्यवस्था की जाए कि अगर विषम परिस्थितियों के कारण अगर विद्युत बाधित होती है तो भी वैक्सीनेशन स्टोरेज में टेंपरेचर उसी मानक पर रहे, इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की जाए। इसी तरह जिन पांच स्थानों पर शनिवार को वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा वहां भी विद्युत आपूर्ति बाधित ना हो इसके लिए भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही पांच स्थानों पर स्टैंडबाई के रूप में जनरेटर की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि पांचों ही स्थानों पर एक-एक राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है। इनके साथ ही सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज एक वरिष्ठ चिकित्सक को भी लगाया गया है तथा पुलिस का एक वरिष्ठ अधिकारी मय जाब्ते के वैक्सीनेशन का कार्य संपूर्ण होने तक उपस्थित रहेगा। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वैक्सीनेशन का कार्य  शून्य  एरर के साथ होना चाहिए, चाहे 100 के लक्ष्य के विरुद्ध संख्या में कुछ कम हो जाए मगर कार्य की गुणवत्ता में किसी भी स्तर पर समझौता नहीं किया जाए।
जिला कलक्टर ने अधीक्षक पीबीएम और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरूस्ज रखें। 100 व्यक्तियों को एक बूथ पर प्रतिदिन टीका लग जाए इसकी व्यवस्था की जाए तथा यह भी सुनिश्चित करें कि जो गंभीर बीमारी से ग्रसित है अथवा कोई गर्भवती महिला है तो उसे यह वैक्सीनेशन नहीं किया जाए। प्रथम दिन जिन व्यक्तियों के वैक्सीनेशन होना है उन तक सूचना हो जाए ताकि निश्चित समय पर संबंधित व्यक्ति पहुंचकर टीका लगवा सके। उन्होंने कहा कि चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग यह भी तैयारी करें कि अगले 3 दिन में पुलिस और सफाई कर्मियों को वैक्सीनेशन होना है, उन्हंे भी समय पर सूचना दी जाए।

मेहता ने बताया कि शनिवार को वीडियो काॅन्फ्रेस के माध्यम से दोपहर 12 बजे टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ होगा और पांच टीकाकरण केन्द्रों के निगरानी कक्ष में इस कार्यक्रम सीधा प्रसारण होगा। उन्होंने बताया कि बीकानेर के पीबीएम अस्पताल के जैरियेटिक सेन्टर पर प्रशिक्षु आईएएस कनिष्क कटारिया (9413389523), डायबिटिज सेन्टर में नगर विकास न्यास के सचिव नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज में जिला परिषद के मुख्र्यकारी अघिकारी ओम प्रकाश (9983219251) व अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेशन (अपील) रामरतन सोकरिया (9828550661) और जिला अस्पताल (सेटेलाइट) में नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा (9414292018) को समन्वयक नियुक्त किया है। ये सभी अधिकारी टीकाकरण के बाद प्रतिदिन जिला कलक्टर को रिपोर्ट देंगे।

टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव पर नियंत्रण के लिए डॉ रोहिताश कुलरिया प्रभारी
टीकाकरण के बाद अगर किसी व्यक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तो उसके नियंत्रण के लिए आचार्य औषधि विभाग डॉ रोहिताश कुलरिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इनके साथ पांच अन्य चिकित्सकों की एक कमेटी बनाई गई है तथा कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है।  कंट्रोल रूम के नंबर  0151-2226332 है।
बैठक में एडीएम सिटी अरूण प्रकाश शर्मा, नगर विकास न्यास के सचिव नरेन्द्र राजपुरोहित, जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश, मेडिकल काॅलेज के अतिरिक्त प्राचार्य डाॅ.एल.ए.गौरी, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल डाॅ.परमेन्द्र सिरोही, डाॅ. बी.के.गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुकुमार कश्यप, आरसीएचओ डाॅ.आर.के.गुप्ता, संयुक्त निदेशक आईटी सत्येन्द्र सिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

COMMENTS