कोरोनावायरस को काबू करने में लग सकते हैं 5 साल | विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी WHO

कोरोनावायरस को काबू करने में लग सकते हैं 5 साल | विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी WHO  कोरोनावायरस को काबू करने में लग सकते हैं 5 साल | विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी WHO c1 1847634

Coronavirus can take up to 5 years to control. WHO warns World Health Organization

जेनेवा. कोरोना महामारी पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी जारी की है। डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने एक डिजिटल कॉफ्रेंस में कहा, कोरोनावायरस को कंट्रोल करने में 5 साल सकते हैं। उन्होंने कहा, 4-5 सालों में हम इसे कंट्रोल कर पाएंगे।

वायरस की मैच्योरिटी को देखना होगा

सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, ऐसे तमाम पहलुओं को देखना होगा जो वायरस को परिपक्व (मैच्योर) बनाते हैं। वैक्सीन तैयार करना अच्छा उपाय है लेकिन संक्रमण फैलने से रोकने के उपाय करते रहने होंगे।

कई सवालों का जवाब मिलना बाकी

वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन का कहना है, वैक्सीन को तैयार करना ही उपाय है लेकिन इसमें भी कई किंतु-परंतु शामिल हैं, जैसे यह कितना काम करेगी, यह कितनी सुरक्षित होगी। इसके अलावा वैक्सीन का निर्माण बड़े स्तर पर हो पाएगा या नहीं और क्या समान तरीके यह सभी के लिए उपलब्ध हो पाएगी। ऐसे तमाम सवालों का जवाब मिलना बाकी है।

वर्तमान स्थिति कितनी सामान्य, यह समझना बड़ी चुनौती

सौम्या स्वामीनाथन के मुताबिक, वायरस के खतरों का विश्लेषण और लॉकडाउन के फायदों से यह समझने की कोशिश की जा रही है कि नई स्थितियां कितनी सामान्य हुई हैं। नीति तैयार करने वालों के लिए यही सबसे बड़ी चुनौती है।

COMMENTS