बीकानेर में दूसरी डोज के 15 बूथ सहित कुल 48 केंद्रों पर होगा कोविड टीकाकरण

बीकानेर में  दूसरी डोज के 15 बूथ सहित कुल 48 केंद्रों पर होगा कोविड टीकाकरण  बीकानेर में  दूसरी डोज के 15 बूथ सहित कुल 48 केंद्रों पर होगा कोविड टीकाकरण WhatsApp Image 2021 03 02 at 12

बीकानेर में  दूसरी डोज के 15 बूथ सहित कुल 48 केंद्रों पर होगा कोविड टीकाकरण mr bika fb post

बीकानेर। कोविड-19 टीकाकरण अभियान के अंतर्गत बुधवार को जिले भर में शहर से लेकर गांव तक कोविड-19 टीकाकरण की पहली व दूसरी डोज लगाने की माकूल व्यवस्था की गई है। जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार 15 केंद्रों पर सिर्फ कोवैक्सीन की दूसरी डोज के लिए सत्र आयोजित किए जाएंगे। जिन्हे पहली डोज कोवैक्सीन की लगी थी व 28 दिन पूरे हो गए हैं वे इन 15 केंद्रों पर अपनी दूसरी डोज लगवा सकेंगे। इसके अलावा 33 केंद्रों पर कोवीशील्ड वैक्सीन के सत्र बनाए गए हैं जहां पहली व दूसरी दोनों प्रकार की डोज लग सकेगी। यानी कि स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइनर्स के लिए आवश्यकतानुसार पहली अथवा दूसरी डोज एवं बुजुर्गों व 45 वर्ष से अधिक आयु के कोमॉर्बिड व्यक्तियों के लिए पहली डोज लगाने की व्यवस्था रहेगी।
सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि बुधवार को बीकानेर शहरी क्षेत्र में रेलवे अस्पताल लालगढ़, पीबीएम अस्पताल के डायबीटिक सेंटर, यूपीएचसी नंबर 1, यूपीएचसी नंबर 7, यूपीएचसी नंबर 4, फोर्ट डिस्पेंसरी, रामपुरा डिस्पेंसरी, यूपीएचसी बीछवाल, तिलक नगर तथा ग्रामीण क्षेत्र में सीएचसी लूणकरणसर, कोलायत, बज्जू, पांचू, नोखा व पीएचसी पलाना पर कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए सत्र लगाए गए हैं। आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक सेंटर, एसडीएम जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर सहित ग्रामीण सीएचसी व पीएचसी पर कोवीशील्ड के सत्र आयोजित होंगे जहां दोनों डोज लगाई जा सकेंगी। 6 निजी अस्पतालों पर कोविशील्ड के सत्र ही आयोजित किए गए हैं।

बीकानेर में  दूसरी डोज के 15 बूथ सहित कुल 48 केंद्रों पर होगा कोविड टीकाकरण prachina in article 1

752 को लगी कोविड वैक्सीन के दूसरी डोज
सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप ने जानकारी दी कि मंगलवार को कोविड वैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज देने के लिए लिए कुल 32 सत्र आयोजित किए गए थे जहां 752 को दूसरी डोज दी गई। लेकिन लाभार्थियों के पहुँचने के कारण विभिन्न केन्द्रों द्वारा 175 को पहली डोज भी लगाई गई। इस प्रकार कुल 927 ने टीकाकरण करवाया।

COMMENTS